लाइव टीवी

Maharashtra:संभाजी नगर स्थित 'दौलताबाद किले' का नाम बदलकर 'देवगिरि किले' के नाम पर होगा, शिंदे सरकार का एलान

Updated Sep 18, 2022 | 21:07 IST

महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा कि देवगिरी किले के नाम पर दौलताबाद किले का नाम रखा जाएगा, गौर हो कि इससे पहले औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजी नगर किया गया था।

Loading ...
Daulatabad Fort

हाल ही में औरंगाबाद जिले का नाम संभाजी नगर रखने के बाद महाराष्ट्र सरकार अब संभाजी नगर स्थित दौलताबाद किले का नाम बदलने की बात कही है, महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा कि देवगिरी किले के नाम पर दौलताबाद किले का नाम रखा जाएगा।

हैदराबाद मुक्ति दिवस के अवसर पर किले के परिसर में स्थित भारत माता मंदिर में आयोजित तिरंगा फहराने के एक समारोह में भाग लेते हुए लोढ़ा ने कहा, 'किले को दौलताबाद उर्फ ​​देवगिरी के नाम से जाना जाता है। इसे आज भी दौलताबाद किले के नाम से जाना जाता है। राज्य पर्यटन विभाग इसका नाम बदलकर देवगिरी किले के रूप में करने का प्रस्ताव प्रस्तुत करेगा।'

किला महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर से लगभग 14 किमी दूर स्थित है। यह एक राष्ट्रीय विरासत स्मारक है, जिसका रखरखाव भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा किया जाता है।

इतिहासकारों का हवाला देते हुए पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, 14 वीं शताब्दी में मोहम्मद तुगलक द्वारा किले का नाम बदलकर दौलताबाद रखा गया था, जिन्होंने दक्षिणी भारत में सैन्य अभियानों के लिए एक आधार के रूप में इसके महत्व को समझा और इसे अपनी राजधानी बनाने के विचार की कल्पना की।

हालाँकि, बाद में किले को क़ुब्बतुल इस्लाम के नाम से जाना जाने लगा और इस नाम से सिक्के ढाले गए। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पिछली महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर कर दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।