लाइव टीवी

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट, जानें- किसने क्या खोया और किसे क्या मिला

Updated Jun 30, 2022 | 10:05 IST

महाराष्ट्र में अब देवेंद्र फडणवीस राज होगा। 2019 में जब उन्हें गद्दी छोड़नी पड़ी तो कहा था कि समंदर बनकर लौटेंगे। उद्धव ठाकरे अपने बागी विधायकों के खिलाफ लड़ाई में हार गए। यहां हम बताएंगे कि किसके खाते में क्या आया।

Loading ...
महाराष्ट्र संकट,जानें- किसने क्या खोया और किसे क्या मिला
मुख्य बातें
  • उद्धव ठाकरे सीएम पद से दे चुके हैं इस्तीफा
  • देवेंद्र फडणवीस सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़े
  • एकनाथ शिंदे कैंप इस समय गोवा में

2019 में महाराष्ट्र की जनता ने बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को सरकार बनाने का जनादेश दिया था। लेकिन मामला तब अटका जब ढाई ढाई साल के फॉर्मूले पर सहमति नहीं बनी। एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में जब पूरा देश नींद से उठा तो एक तस्वीर सामने आई जिसमें देवेंद्र फडणवीस सीएम पद की शपथ ले रहे थे और उनके बाद एक और शख्स अजीत पवार ने भी डिप्टी सीएम की शपथ ली थी। अजीत पवार के शपथ लेने का मतलब था शरद पवार की हार। लेकिन राजनीति में हर दांवपेंच में माहिर शरद पवार ने बाजी पलट दी। महाराष्ट्र की राजनीति एक ऐसे सफर पर चल पड़ी जो हर किसी की सोच से परे था।

अकल्पनीय गठबंधन एमवीए जब हकीकत में बदला
महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने महाविकास अघाड़ी का गठन किया और सरकार के मुखिया बने उद्धव ठाकरे। लेकिन समय का चक्र कहिए कि जिस शिवसेना में कोई विधायक या कार्यकर्ता अपने नेता के खिलाफ बोलने की जुर्रत नहीं करता था उसके 39 विधायक खिलाफ चले गए। राजनीति से कानून लड़ाई के जरिए उद्धव ठाकरे ने अपनी सरकार बचाने की कोशिश की। लेकिन बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट के बारे में जब फैसला सुनाया तो करीब करीब यह साफ हो गया कि उद्धव ठाकरे के पास इस्तीफे के अलावा कोई और विकल्प नहीं था। यहां हम बताएंगे कि इस राजनीतिक लड़ाई में किसके हिस्से में क्या आया।

महाराष्ट्र के सियासी घटनाक्रम पर बीजेपी आईटी सेल के मुखिया और नेता अमित मालवीय ने खास ट्वीट किया और बताया कि इसके मायने क्या हैं।

बारामती के चाणक्य की हार
बारामती के चाणक्य शरद पवार के लिए एक विचार, उनके भतीजे ने उनकी नाक के नीचे विद्रोह कर दिया, एक नेता के रूप में उनका कद कम हो गया, उनके दो शीर्ष सहयोगी भ्रष्टाचार के लिए जेल में हैं और इससे भी बदतर, उन्हें सेना को सीएम पद देना पड़ा। ये सब सिर्फ बीजेपी को रोकने के लिए, फिर भी गिरा एमवीए !अमित मालवीय ने कहा कि महा विकास अघाड़ी का पतन शरद पवार के लिए एक बड़ी क्षति है, जिन्होंने खुद को इस गठबंधन के निर्माता के रूप में देखा। "उद्धव ठाकरे ने न केवल अपना सीएम पद खो दिया है, बल्कि राकांपा और कांग्रेस के साथ एक गैर-सैद्धांतिक गठबंधन में प्रवेश करके बालासाहेब की विरासत को भी धूमिल किया है। लेकिन एमवीए का पतन शरद पवार के लिए एक बड़ा नुकसान है, जिन्होंने खुद को इस गठबंधन के वास्तुकार के रूप में माना है। , "उन्होंने ट्वीट किया। यह बताया गया है कि विद्रोह शुरू होने के बाद उद्धव दो बार पद से इस्तीफा देना चाहते थे लेकिन शरद पवार ने उन्हें रोक दिया था।

उद्धव ठाकरे ने कुर्सी और विचारधारा दोनों खो दिए
उद्धव ठाकरे ने न केवल अपना सीएम पद खो दिया है, बल्कि राकांपा और कांग्रेस के साथ एक गैर-सैद्धांतिक गठबंधन में प्रवेश करके बालासाहेब की विरासत को भी धूमिल किया है। लेकिन एमवीए का पतन शरद पवार के लिए चेहरे का एक बड़ा नुकसान है, जिन्होंने खुद को इस गठबंधन के वास्तुकार के रूप में देखा।उद्धव पर भाजपा नेता ने विश्लेषण किया कि वह सत्ता में रहते हुए भी पार्टी को नियंत्रित नहीं कर सके, जबकि उनके पिता बालासाहेब एक ऐसे व्यक्ति थे जो सत्ता में न होते हुए भी सरकारों को नियंत्रित कर सकते थे। अनुग्रह से क्या गिरावट है!

फडणवीस- शिंदे रहे हीरो
बागी  नेता एकनाथ शिंदे जिन्होंने अब तक महा विकास अघाड़ी सरकार के पतन का नेतृत्व किया उन्होंने दावा किया कि उनके गुट का किसी भी पार्टी में विलय नहीं होगा और उन्हें शिवसेना बालासाहेब के रूप में जाना जाएगा क्योंकि वे बालासाहेब के हिंदुत्व के सच्चे अनुयायी हैं। गुवाहाटी में एक हफ्ते के प्रवास के बाद बागी विधायक बुधवार रात गोवा पहुंचे लेकिन जिस फ्लोर टेस्ट के लिए वे आए हैं वह आज नहीं होगा क्योंकि उद्धव पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं। महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि भविष्य की कार्रवाई का फैसला देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।