लाइव टीवी

अग्निपथ योजना का बिहार में व्यापक विरोध, आगजनी और हिंसा के लिए गिरिराज सिंह ने RJD को ठहराया जिम्मेदार 

Updated Jun 17, 2022 | 17:30 IST

बिहार में अग्निपथ योजना का व्यापक विरोध हो रहा है। लगातार तीसरे दिन भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा। प्रदर्शनकारियों ने तीन ट्रेनों में आग लगा दी। इस पर बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आगजनी और हिंसा के लिए राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) को जिम्मेदार ठहराया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

नई दिल्ली: सेना में भर्ती के लिए आई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ देश भर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं लेकिन व्यापक विरोध बिहार में हो रहा है। यह विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया है। इसी बीच बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आगजनी और हिंसा के लिए राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) को जिम्मेदार ठहराया, और कहा कि विपक्षी दल को अपने कार्यों के लिए जवाब देना होगा। गिरिराज सिंह ने राज्य सरकारों से विरोध प्रदर्शनों में गैर-छात्रों की पहचान करने का भी आग्रह किया, जो देश के विभिन्न हिस्सों में भी भड़के हैं, और आरोप लगाया कि कुछ राजनीतिक दल सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट करने के लिए छात्रों को ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं।

बेगूसराय के सांसद सिंह ने कहा कि आरजेडी के गुस्से में बिहारियों की मौत हो रही है जिसमें सार्वजनिक संपत्तियों को भी जलाया जा रहा है। आरजेडी को बिहार को जवाब देना होगा। उन्होंने सशस्त्र बलों के लिए नई भर्ती योजना का पुरजोर समर्थन करते हुए कहा कि 4 साल बाद डिस्चार्ज होने वाले युवा नई नौकरी पाने के लिए स्कील्ड होंगे।

गौर हो कि थल सेना, नौसेना और वायु सेना में 4 साल के लिए जवानों की भर्ती की अग्निपथ योजना के खिलाफ बुधवार से कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। इस योजना में नियुक्ति पाने वाले सैनिक बिना ग्रैच्युटी और पेंशन लाभ रिटायर हो जाएंगे।

बिहार में अग्निपथ योजना के खिलाफ आक्रोशित युवाओं का विरोध प्रदर्शन तीसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रहा और प्रदर्शनकारियों ने 3 ट्र्रेन की 28 बोगियों में आग लगा दी। समस्तीपुर जिले में प्रदर्शनकारियों ने नई दिल्ली से दरभंगा जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन के 10 डब्बों को आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शकारियों ने समस्तीपुर में रेल गुमटी संख्या 54 पर भी रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचाया और शहर में सड़कों पर खड़ी एक दर्जन से अधिक गाड़ियों में तोड़फोड़ की।

अग्निपथ के खिलाफ कई जगह हिंसक प्रदर्शन, ट्रेनों में लगाई आग, हरियाणा में मोबाइल इंटरनेट-SMS पर रोक

प्रदर्शनकारियों ने मुहद्दिनगर स्टेशन पर जम्मू से गुवाहाटी जाने वाली लोहित एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी जिससे उक्त ट्रेन के 6 डिब्बे जलकर राख हो गए। लखीसराय में प्रदर्शनकारियों ने नई दिल्ली से भागलपुर जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी। इस ट्रेन की 12 बोगी आग लगने से क्षतिग्रस्त हो गईं। भागलपुर में आक्रोशित युवाओं ने कहलगांव रेल स्टेशन पर जयनगर हावड़ा डाउन ट्रेन को रोके रखा और रेल पटरी पर खड़े होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।