लाइव टीवी

Mock Drill: दिल्ली से पटना आ रहा विमान हुआ हाइजैक, सुरक्षाकर्मियों ने आंतकियों को गोली मारकर कराया मुक्त

Updated Feb 22, 2021 | 12:52 IST

पटना एयरपोर्ट पर शनिवार को दिल्ली से पटना आ रहे विमान को अपहर्ताओं से मुक्त करने और आंतकियों को मार गिराने का मॉक ड्रिल किया गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Mock Drill:(प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • पटना एयरपोर्ट पर किया गया मॉक ड्रिल का अभ्यास
  • मॉक ड्रिल के तहत आतंकियों को गोली मारकर मुक्त कराया गया विमान
  • संभावित खतरों के मद्देनजर समय-समय पर किया जाता है मॉक ड्रिल

पटना: पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शनिवार की सुबह उस समय अलग सा माहौल हो गया जब एयरपोर्ट प्रशासन को पता चला कि दिल्ली से पटना आ रहे विमान को तीन आतंकियों ने हाइजैक कर लिया है। इसके बाद तुरंत पूरा सुरक्षा अमला हरकत में आ गया और देखते ही देखते पूरे एयरपोर्ट को छावनी में तब्दील कर दिया गया। सीआइएसएफ, एटीएस, एसटीएफ के साथ ही पटना पुलिस के तमाम बड़े-छोटे वहां पहुंचे तो एयरपोर्ट पर मौजूद लोगों में भी हडकंप मच गया। दरअसल यह एक मॉक ड्रिल था।

ऐसे हुई मॉक ड्रिल 

सभी सुरक्षा बलों ने इसके तहत आपस में तालमेल बिठाकर ज्वॉइंट ऑपरेशन तैयार किया और भी एयरपोर्ट निदेशक से लेकर डीएम तक ने हालात पर नजर बनाई। एयरपोर्ट के हर कोने की बारीकी से तलाशी ली गई। इसके बाद सीआईएसएफ और एटीएस ने एक दूसरे के सहयोग से विमान में मौजूद आतंकियों की लोकेशन तलाश की और एक-एक सभी आतंकवादियों को मार गिराया।

समय-समय पर होते रहती है मॉक ड्रिल
किसी भी आकस्मिक खतरे से निपटने के लिए इस तहर की मॉक ड्रिल्स कआ आयोजन समय पर किया जाता है। हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक इस दौरान यात्रियों को इतनी बड़ी कार्रवाई की भनक तक नहीं लगी। एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि अपह्त विमान को सुरक्षित रेस्क्यू  की यह सालाना प्रक्रिया रूटीन का हिस्सा थी जिसके तहत सभी एजेंसियों के कॉर्डिनेशन को परखा गया और यह कॉर्डिनेशन बेहतरीन रहा। 

आपको बता दें कि भूकंप, आतंकवादी हमले या बाढ़, तथा हाइजैक के मामलों से निपटने के लिए पुलिस या सुरक्षाबलों द्वारा किए अभ्यास को मॉक ड्रिल कहते हैं इसका मतलब  नकली अभ्यास या आभासी अभ्यास है। जो निकट भविष्य के अनुरूप आने वाले खतरों के अनुसार तय की गई होती हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।