लाइव टीवी

Modi 2.0: 'मोदी मैजिक' कायम, फिर भी राज्यों में लोकसभा वाला प्रदर्शन नहीं दोहरा सकी BJP

Updated May 27, 2020 | 15:51 IST

BJP performance in states in 2019-20: मोदी सरकार-2 के एक साल पूरे होने वाले हैं। इस दौरान 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए, लेकिन बीजेपी सिर्फ 1 में ही सरकार बना सकी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
पिछले 1 साल में राज्यों में बीजेपी का प्रदर्शन
मुख्य बातें
  • 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 2014 की तुलना में बड़ी जीत मिली
  • 2019 लोकसभा चुनाव के बाद 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए, बीजेपी सिर्फ 1 जगह सरकार बना सकी
  • 4 राज्यों में बीजेपी लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन को नहीं दोहरा सकी

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी ने 30 मई, 2019 को दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी। यानी मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा होने वाला है। 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 2014 की तुलना में बड़ी जीत हासिल कर सत्ता में वापसी की थी और मोदी एक बार फिर से भारत के प्रधानमंत्री बने थे। 2014 से नरेंद्र मोदी बीजेपी के लिए एक करिश्माई नेता साबित हुए हैं। यानी कि उन्होंने अपने दम पर बीजेपी को दो बार लगातार लोकसभा चुनावों में जीत दिलवाई और अपनी पार्टी को सत्ता में बनाए रखा। इतना ही नहीं 2014 के बाद बीजेपी को ऐसी जीत की लत लगी कि वो एक के बाद एक राज्य को अपना बनाती चली गई। 

यहां हम बात करेंगे कि जब मई 2019 में बीजेपी फिर से केंद्र में वापस आई तो उसके बाद जिन-जिन राज्यों में चुनाव हुए, वहां उसका प्रदर्शन कैसा रहा। क्या मोदी मैजिक देखने को मिला? या लोकसभा चुनाव की प्रचंड सफलता को बीजेपी राज्यों में नहीं दोहरा सकी। 

राज्यों में नहीं दोहरा सके लोकसभा वाला प्रदर्शन

2019 लोकसभा चुनाव के बाद यानी मोदी सरकार-2 के कार्यकाल में अभी तक 4 राज्यों में चुनाव हुए हैं। इन 4 राज्यों में से 3 में बीजेपी सत्ता में थी, लेकिन अब सिर्फ 1 राज्य में सत्ता में है। यानी कि उसके हाथ से 2 राज्य और निकल गए। इसे ऐसे भी कहा जा सकता है कि लोकसभा में जो बड़ी जीत मिली बीजेपी उसे विधानसभा चुनावों में नहीं दोहरा सकी।

महाराष्ट्र हाथ से गया, हरियाणा बचा लिया

अक्टूबर 2019 में महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव हुए। दोनों जगह बीजेपी सत्ता में थी, लेकिन नतीजे आने के बाद बीजेपी सिर्फ हरियाणा में सत्ता बचा सकी। यहां भी उसे सत्ता में बने रहने के लिए जननायक जनता पार्टी (JJP) से गठबंधन करना पड़ा। वहीं महाराष्ट्र में उसके हाथ से सत्ता निकल गई। हालांकि यहां वो सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। लेकिन चुनाव बाद शिवसेना ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ दिया और एनसीपी-कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली।  

झारखंड भी मिली हार

इसके बाद नवंबर-दिसंबर में झारखंड में विधानसभा चुनाव हुए। यहां बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JJM) और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बन गई। 

फिर नहीं मिली दिल्ली में सत्ता

फरवरी 2020 में दिल्ली विधानसभा चुनाव हुए। यहां बीजेपी के लिए कुछ नहीं बदला और आम आदमी पार्टी (AAP) 2015 की तरह एक बार फिर बड़ी जीत हासिल कर सत्ता में वापस आ गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।