लाइव टीवी

फूलों की नायाब दुनिया, शानदार फव्‍वारे, कुछ ऐसा है मुगल गार्डन, इस दिन से आप भी देख सकेंगे सुंदर नजारे

Updated Feb 11, 2021 | 21:03 IST

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली स्थित राष्‍ट्रपति भवन में एक सुंदर बागीचा है, जो मुगल गार्डन के नाम से मशहूर है। फरवरी-मार्च के महीनों में कुछ दिनों के लिए आम लोगों के लिए भी खुलता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
फूलों की नायाब दुनिया, शानदार फव्‍वारे, कुछ ऐसा है मुगल गार्डन, इस दिन से आप भी देख सकेंगे सुंदर नजारे

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन अपनी बेशुमार खूबसूरती के लिए जाना जाता है। करीब 13 एकड़ भूमि में फैले इस बागीचे में फूलों की कई वैरायटी है तो यहां मौजूद शानदार फव्‍वारे भी लोगों का खूब ध्‍यान आकर्षित करते हैं। मुगल शैली में बने इस बाग का गौरव पूरी दुनिया में है। दिल्‍ली में रहने वाले लोग हों या यहां पर्यटन के लिए पहुंचने वाले लोग, यह उनके आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र होता है।

कराना होगा ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

मुगल गार्डन एक बार फिर आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है। इस बार मुगल गार्डन ऐसे समय में खुलने जा रहा है, जबकि देश में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रकोप बना हुआ है। हालांकि संक्रमण के मामलों में बीते कुछ समय में कमी आई है, लेकिन खतरा अब भी टला नहीं है। ऐसे में पर्यटकों के लिए इस बार खास दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं, जिसमें कोविड-19 से संबंधित नियमों का पालन अनिवार्य किया गया है।

राष्‍ट्रपति भवन की ओर से गुरुवार को दी गई जानकारी में बताया गया है कि मुगल गार्डन आम लोगों के लिए 13 फरवरी से खुलने जा रहा है, जो 21 मार्च तक खुला रहेगा। आम लोग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मुगल गार्डन जा सकेंगे। एक बार में केवल 100 लोगों को प्रवेश दिया जाएगा और इसके लिए इच्छुक लोगों को राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह पूरी तरह नि:शुल्क होगा।

इन चीजों को भीतर ले जाने की मनाही

राष्ट्रपति भवन के 35 नम्‍बर गेट से आम लोग मुगल गार्डन जा सकेंगे। उन्‍हें एक घंटे के लिए ही भीतर घूमने की अनुमति होगी। सुरक्षा कारणों से मुगल गार्डन परिसर में पानी, दूध की बोतल, ब्रीफकेस, हैंड बैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, छाता और अन्य आपत्तिजनक वस्तुएं ले जाने की मनाही होगी। साथ ही लोगों को थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क पहनने और सामाजिक दूरी जैसे नियमों का पालन भी करना पड़ेगा।

यहां उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन को देखने के लिए दूर- दूर से लोग आते हैं। कोविड-19 महामारी के कारण 13 मार्च 2020 को राष्‍ट्रपति भवन को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था, जिसे करीब 11 महीने बाद 6 फरवरी से आम लोगों के लिए खोला गया है। इसके बाद अब आम लोग राष्‍ट्रपति भवन स्थित मुगल गार्डन भी 13 फरवरी से जा सकेंगे। यह 21 मार्च तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा।

फूलों और फव्‍वारों की दुनिया

मुगल गार्डन में कई किस्म के गुलाब और ट्यूलिप के फूल भी मौजूद हैं, जिनकी छटा देखते ही बनती है। जापान और जर्मनी के फूलों का रंग भी देखने को मिलते हैं। गुलबा के कुछ फूलों को अब्राहम लिंकन, मदर टेरेसा, जवाहर लाल नेहरू, क्वीन एलिजाबेथ जैसी दुनिया की प्रसिद्ध हस्तियों का नाम भी दिया गया है। मुगल गार्डन के भीतर 12 गार्डन हैं जो अपनी गुणवत्ता व खूबसूरती के लिए मशहूर हैं।

राष्‍ट्रपति भवन स्थित मुगल गार्डन को बेहद खूबसूरती के साथ तैयार किया गया है। इसे रेक्टेंगिल, लॉन व सर्कुलर तीन हिस्सों में बांटा गया है। इसमें रोज गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन, हर्बल गार्डन, बटरफ्लाई, सनकीन गार्डन, कैक्टस गार्डन, न्यूट्रीशियन गार्डन और बायो फ्यूल पार्क भी हैं। मुगल गार्डन में कई शानदार फव्‍वारे भी हैं, जो लोगों का मन मोह लेते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।