लाइव टीवी

Mumbai: आजाद मैदान में शरजील इमाम के समर्थन में लगे नारे, 50 के खिलाफ देशद्रोह मामले में FIR दर्ज

Updated Feb 04, 2020 | 01:17 IST

Mumbai News: मुंबई के आजाद मैदान में शरजील इमाम के समर्थन में नारे लगाए जाने पर 50 लोगों के खिलाफ देशद्रोह के मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

Loading ...
शरजील इमाम (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • मुंबई के आजाद मैदान में शरजील इमाम के समर्थन में नारे
  • मुंबई पुलिस ने 50 लोगों के खिलाफ देशद्रोह का मामला किया दर्ज
  • शरजील इमाम पर पहले से ही भड़काऊ भाषण देने का है आरोप
  • बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया जा चुका है शरजील इमाम

नई दिल्ली : मुंबई के आजाद मैदान में शरजील इमाम के समर्थन में नारे लगाने वालों के खिलाफ पुलिस ने देशद्रोह का केस दर्ज किया है। रिपोर्ट के मुताबिक 1 फरवरी को आजाद मैदान में 'मुंबई प्राइड सॉलिडैरिटी गैदरिंग 2020' में इकट्ठे हुए लोगों ने शरजील इमाम के समर्थन में नारे लगाए जिस मामले में करीब 50 लोगों के खिलाफ पुलिस ने आईपीसी की धारा 124 A (देशद्रोह) के तहत एफआईआर दर्ज कर लिया है।

बताया जाता है कि सामाजिक कार्यकर्ता उर्वशी चूड़ावाला और 50 अन्य लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 124 ए, 153 बी, 505, 34 के तहत एफआईआर दर्ज किया है। आरोप है कि ये सभी मिलकर आजाद मैदान में इकट्ठे होकर पहले से ही देशद्रोह के आरोपों का सामना कर रहे शरजील इमाम के समर्थन में नारे लगाए थे। पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है।  

कौन हैं उर्वशी चूड़ावाला
आपको बता दें कि आजाद मैदान में नारे लगाने वाली उर्वशी चूडावाला TISS Queer Collective संस्था से जुड़ी है। वे टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज में MA (मीडिया) की पढ़ाई भी कर रही हैं। पुलिस उर्वशी चूडावाला के सोशल मीडिया पोस्ट की भी गहराई से छानबीन कर रही है। इसके अलावा मुंबई पुलिस उन लोगों की भी तलाश कर रही है जिन्होंने शनिवार को LGBTQ परेड में शरजील इमाम के समर्थन में नारे लगाए थे। 

शरजील इमाम
आपको बता दें कि भड़काऊ भाषण देकर सुर्खियों में आए जेएनयू छात्र शरजील इमाम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली की एक कोर्ट में पेशी होने के बाद उसकी न्यायिक हिरासत तीन दिनों के लिए फिलहाल बढ़ा दी गई है। पुलिस उससे लगातार पूछताछ कर रही है इस दौरान उसके बारे में कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं। बताया जा रहा है कि उसके विचार बेहद कट्टर हैं और उसे लगता है कि भारत को एक इस्‍लामिक देश होना चाहिए।

शरजील इमाम को पुलिस ने मंगलवार (28 जनवरी) को बिहार से गिरफ्तार किया था। दिल्‍ली के शाहीन बाग में सीएए के खिलाफ जारी विरोध-प्रदर्शन के आयोजकों में से एक शरजील के खिलाफ छह राज्यों- बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मणिपुर में आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत कई केस दर्ज किए गए हैं। दिल्‍ली में भी उसके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।