लाइव टीवी

Nagaland killings: सेना के एक अभियान के दौरान हुई थी 13 लोगों की मौत, स्पेशल फोर्स के 30 कर्मियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

Updated Jun 11, 2022 | 20:26 IST

Nagaland killings: पिछले साल दिसंबर में नागालैंड के मोन जिले में 13 लोगों की हत्या की जांच के लिए नागालैंड सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल (SIT) ने आरोप पत्र में एक मेजर समेत 30 सैन्यकर्मियों को नामजद किया है।

Loading ...
30 मई को चार्जशीट दाखिल की गई

नागालैंड पुलिस ने सोम जिले के ओटिंग तिरु इलाके में 4 दिसंबर 2021 को हुए एक सैन्य अभियान को लेकर एक मेजर सहित 21 पैरा स्पेशल फोर्स के 30 सदस्यों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया है। इस अभियान में 13 नागरिकों की मौत हो गई थी। चार्जशीट में सैनिकों की टीम पर हत्या और गैर इरादतन हत्या का आरोप लगाया गया है।

चार्जशीट से पहले की जांच में पाया गया कि स्पेशल फोर्स ऑपरेशन टीम ने मानक संचालन प्रक्रिया (SoP) और नियमों का पालन नहीं किया था और अंधाधुंध और अनुपातहीन गोलीबारी का सहारा लिया था, जिससे छह नागरिकों की तत्काल मौत हो गई और दो और गंभीर रूप से घायल हो गए। 

शनिवार को चुमौकेदिमा पुलिस परिसर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए नागालैंड के पुलिस महानिदेशक (DGP) टी जॉन लोंगकुमर ने कहा कि तिजित पुलिस स्टेशन का मामला ओटिंग घटना से संबंधित है, जहां 4 दिसंबर, 2021 को गलत पहचान के परिणामस्वरूप आतंकवादियों के लिए घात लगाकर किए गए हमले में नागरिक मारे गए थे। राज्य अपराध पुलिस स्टेशन द्वारा 5 दिसंबर को भारतीय सेना के अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ धारा 302, 304 और 34 आईपीसी के तहत मामला फिर से दर्ज किया गया और जांच एक विशेष जांच दल (एसआईटी) को सौंप दी गई।

उन्होंने कहा कि एसआईटी द्वारा एक पेशेवर और गहन जांच की गई। जांच पूरी हो गई है और चार्जशीट जिला एवं सत्र न्यायालय, सोम को 30 मई 2022 को सहायक लोक अभियोजक के माध्यम से प्रस्तुत की गई थी। एक मेजर, दो सूबेदार, आठ हवलदार, चार नायक, छह लांस नायक और नौ पैराट्रूपर सहित 21 पैरा स्पेशल फोर्स की ऑपरेशन टीम के 30 सदस्यों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला बनाया गया है।

नागालैंड में सुरक्षाबलों की फायरिंग में 13 आम लोगों की मौत, CM ने दिए जांच के आदेश

जांच से पता चला है कि मेजर रैंक के एक अधिकारी के नेतृत्व में 31 कर्मियों वाली 21 पैरा स्पेशल फोर्स की अल्फा टीम ने नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड (खापलांग) (युंग आंग) (एनएससीएन-के (वाईए) और यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा) कैडर के एक संगठन की क्षेत्र में मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना के आधार पर तीन दिसंबर, 2021 को ओटिंग तिरु क्षेत्र में एक अभियान शुरू किया था। चार दिसंबर, 2021 को अपराह्न लगभग 4:20 बजे अपर तिरु और ओटिंग विलेज के बीच लोंगखाओ में घात लगाकर वहां मौजूद 21 पैरा स्पेशल फोर्स की ऑपरेशन टीम ने सफेद बोलेरो पिकअप वाहन पर गोलियां चला दीं, जिसमें ओटिंग गांव के आठ आम आदमी सवार थे। जिनमें से ज्यादातर तिरु में कोयला खदानों में मजदूर के रूप में काम करते थे। उन्होंने इन लोगों की न तो सही पहचान सुनिश्चित की थी और न ही हमले से पहले उन्हें कोई चुनौती दी थी। 

Nagaland: गोलीबारी को लेकर नागालैंड पुलिस ने 21 पैरा स्पेशल फोर्सेज के खिलाफ FIR दर्ज की [VIDEO] 

21 पैरा स्पेशल फोर्स टीम के 14 कर्मियों को हाथापाई के परिणामस्वरूप चोटें आईं। इसके चलते मेजर ने रात करीब 10 बजे गोली चलाने का आदेश दिया। दूसरी घटना में सात ग्रामीणों को विशेष बल ने मार गिराया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।