लाइव टीवी

'कोरोना' के खिलाफ लड़ाई में भारत ने उठाया ये कदम, WHO ने भी की तारीफ

Updated Apr 16, 2020 | 10:30 IST

कोरोना वायरस से निपटने की लड़ाई को केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें भी मजबूती के साथ लड़ रही है, अब भारत ने इससे निपटने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है जिसकी डब्ल्यूएचओ ने भी तारीफ की है। 

Loading ...
WHO प्रमुख ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में इस अहम कदम उठाने के लिए भारत की तारीफ की है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत में पोलियो के खिलाफ लड़ाई में जीत हासिल करने में अहम भूमिका निभाने वाली टीम का भी इस्तेमाल किया जाएगा, भारत की इस पहल को WHO ने भी सराहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डा हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने विश्व के अन्य देशों की तुलना में भारत में कारोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रित होने का श्रेय भारत सरकार के समन्वित साझा प्रयासों को देते हुये पोलियो और चेचक उन्मूलन की तर्ज पर कारोना उन्मूलन में भी कामयाबी मिलने का विश्वास जताया है। 

भारत के स्वास्थ्य मंत्री ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सीनियरअधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक कर भारत में कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए किए गए उपायों से अवगत कराते हुये कहा, 'हम सब मिलकर पोलियो और चेचक के उन्मूलन की तरह कोरोना के संक्रमण को भी समाप्त करेंगे।' 

WHO प्रमुख टेडरोस अदानोम गेब्रेयसस ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में इस अहम कदम उठाने के लिए भारत की तारीफ की है और उम्मीद जताई है कि भारत और पूरी दुनिया इस संकट से जल्दी ही उबर जाएगी।

उन्होंने भारत में कोरोना के खिलाफ कार्रवाई को क्षेत्रीय स्तर पर तेज करने के लिये किये गये उपायों की जानकारी देते हुये कहा कि डब्ल्यूएचओ इस संघर्ष में भारत का महत्वपूर्ण साझीदार है।

उन्होंने देश में कोविड-19 के संक्रमण को बढ़ने से रोकने डब्ल्यूएचओ के मार्गदर्शन को उपयोगी स्वास्थ्य मंत्री ने पोलियो और चेचक उन्मूलन में डब्ल्यूएचओ के साथ किये गये कार्यों के अपने अनुभव को साझा करते हुये कहा कि कोरोना के उन्मूलन के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता इस लक्ष्य की प्राप्ति का विश्वास जगाती है। 

इस दौरान बिहार, राजस्थान और महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण रोधी अभियान के तहत किये जा रहे अनुकरणीय कार्यों से डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधियों को अवगत कराया गया।

डा हर्षवर्धन ने भारतीय उद्योग परिसंघ से जुड़े विभिन्न उद्योगपतियों से मुलाकात कर कोरोना संघर्ष में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति को सुचारू बनाने में सरकार को सहयोग देने का आह्वान किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।