लाइव टीवी

एनडीए का पासिंग आउट परेड आज, पहली बार कैडेट्स के माता-पिता नहीं होंगे शामिल

Updated May 30, 2020 | 00:42 IST

NDA passing out parade : एनडीए का पासिंग आउट परेड आज आयोज‍ित होने वाला है, जिसे कोरोना वायरस संक्रमण के कारण छोटे पैमाने पर आयोजित किया जा रहा है। इसमें कैडेट्स के माता-पिता शामिल नहीं होंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एनडीए का पासिंग आउट परेड आज, पहली बार कैडेट्स के माता-पिता नहीं होंगे शामिल (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • एनडीए का पासिंग आउट परेड आज आयोजित किया जा रहा है
  • कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इसका आयोजन छोटे पैमाने पर हो रहा है
  • यह पहली बार है, जब कैडेट्स के माता-पिता इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे

पुणे : कोरोना वायरस महामारी के कारण देशभर में बीते कुछ दिनों में कई आयोजन प्रभावित हुए हैं, जिसमें राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की पासिंग आउट परेड भी शामिल है। देश में कोरोना संक्रमण और लॉकडान के बीच एनडीए की पासिंग आउट परेड 30 मई को होगी। कोरोना वायरस संकमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसका आयोजन हालांकि छोटे पैमाने पर किया जा रहा है। यह पहली बार है जब इसमें कैडेट्स के माता-पिता शामिल नहीं होंगे।

छोटे पैमाने पर होगा आयोजन

एनडीए की ओर से इस संबंध में एक बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है, 'प्रशिक्षण संस्थान के रूप में एनडीए ने तेजी से नई परिस्थितियों को अपनाया है और स्प्रिंग टर्म पूरा करने में सक्षम है। लेकिन अंत में अनेक गतिविधियां होती हैं जो अकादमी में तीन साल के कठोर प्रशिक्षण के बाद कैडेट की पासिंग आउट परेड का हिस्सा होती हैं। पासिंग आउट परेड 30 मई को छोटे पैमाने पर होगी।'

माता-पिता नहीं हो सकेंगे शामिल

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस बार एनडीए की पासिंग आउट परेड को छोटे पैमाने पर आयोजित किया जा रहा है, जिसमें कैडेट्स के माता-पिता हिस्‍सा नहीं लेंगे। एनडीए की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया है कि इसके लिए जरूरी सभी दिशा-निर्देशों को शीर्ष अधिकारी देख रहे हैं। एनडीए में सिविलियन फैक्‍टी को भी इस बारे में जानकारी दे दी गई है।

यहां उल्‍लेखनीय है कि एनडीए का पासिंग आउट परेड हर साल 30 मई को होता है, जिसमें कैडेट्स अपने मार्शल आर्ट्स की खूबियां दर्शाते हैं। इसमें कैडेट्स के माता-पिता भी बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेते हैं, पर इस बार कोरोना वारयरस संक्रमण के कारण ऐसा नहीं हो सकेगा। पिछले साल 291 कैडेट्स ने पासिंग आउट परेड में हिस्‍सा लिया था। इनमें सेना के 218, नौसेना के 34 और वायुसेना के 39 कैडेट्स शामिल थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।