लाइव टीवी

लगभग 17000 भारतीय छोड़ चुके यूक्रेन, हम प्रत्येक भारतीय नागरिक को वापस लाएंगे: विदेश मंत्रालय

Updated Mar 02, 2022 | 19:48 IST

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि यूक्रेन छोड़ने वाले भारतीयों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। अब हम अनुमान लगाते हैं कि हमारी सलाह जारी होने के बाद से लगभग 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन की सीमाओं को छोड़ चुके हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची
मुख्य बातें
  • करीब 17 हजार भारतीय यूक्रेन से निकले, सभी भारतीयों से खारकीव छोड़ने को कहा गया: विदेश मंत्रालय
  • स्थिति कठिन है लेकिन हम हर भारतीय को देश वापस लाएंगे: MEA
  • यूक्रेन में एक भारतीय नागरिक चंदन जिंदल की प्राकृतिक कारणों से मौत हो गई, वे पिछले कुछ दिनों से अस्पताल में थे

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हम यूक्रेन से प्रत्येक भारतीय नागरिक को वापस लाएंगे। अब हमारा अनुमान है कि फरवरी के मध्य में हमारा परामर्श जारी होने के बाद से लगभग 17,000 भारतीयों ने यूक्रेन की सीमाओं को छोड़ दिया है। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने रूसी पक्ष से मिली सूचना के आधार पर सभी भारतीय नागरिकों को तुरंत खारकीव छोड़ने को कहा है। हम अपने सभी नागरिकों से आग्रह करेंगे कि वे खारकीव को छोड़कर तुरंत सुरक्षित क्षेत्रों या आगे पश्चिम की ओर चले जाएं। यूक्रेन में रहने वाले भारतीय नागरिक चंदन जिंदल का बुधवार को स्वाभाविक कारणों से निधन हो गया। वह पिछले कुछ दिनों से अस्पताल में थे। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान 6 उड़ानें भारत में उतरी हैं, जिससे भारत में कुल उड़ानों की संख्या 15 हो गई है और इन उड़ानों से लौटने वाले भारतीयों की कुल संख्या 3,352 हो गई है। अगले 24 घंटों में 15 उड़ानें निर्धारित हैं। इनमें से कुछ पहले से ही रास्ते में हैं। भारतीय वायु सेना के विमान बुखारेस्ट (रोमानिया) से पहली सी-17 उड़ान के साथ ऑपरेशन गंगा में शामिल हो गए हैं, जिसके आज रात दिल्ली लौटने की उम्मीद है। वायु सेना की 3 और उड़ानें आज बुडापेस्ट (हंगरी), बुखारेस्ट (रोमानिया) और रेजजो (पोलैंड) से शुरू की जाएंगी।

आपातकालीन प्रमाणपत्र जारी करने के लिए मैकेनिज्म तैयार

पूर्वी यूक्रेन के शहर चिंता का विषय बने हुए हैं। कुछ खबरें हैं कि कुछ छात्र कल रात, आज सुबह खारकीव से ट्रेन में चढ़ने में सक्षम नहीं थे। हम खारकीव और अन्य शहरों से अपने नागरिकों के सुरक्षित मार्ग के संबंध में रूसी पक्ष के साथ संवाद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यूक्रेन में रहने वाले एक भारतीय नागरिक चंदन जिंदल की प्राकृतिक कारणों से मौत हो गई। उनका परिवार भी यूक्रेन में है। जिन लोगों ने अपना भारतीय पासपोर्ट खो दिया है, उन्हें आपातकालीन प्रमाणपत्र जारी करने के लिए एक तंत्र स्थापित किया गया है। मुझे लगता है कि इससे कई भारतीय छात्रों को भी मदद मिलेगी।

'राजपूतों के खिलाफ मुगलों द्वारा किए गए नरसंहार की तरह'; रूस-यूक्रेन संकट पर बोले राजपूत

दूसरे देशों की मदद करने को तैयार हैं: बागची

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची से जब पूछा गया कि क्या पीएम मोदी आज रात फिर से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करेंगे तो उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कई देशों के नेताओं से बात कर रहे हैं। जब भी ऐसी बातचीत होती है तो हम आपके साथ साझा करते हैं। मैं पहले से कुछ नहीं कहना चाहूंगा। बागची ने कहा कि सिद्धांत रूप में हम दूसरे देशों की मदद के लिए हमेशा तैयार हैं। अगर हमें इस पर कोई विशेष अनुरोध मिलता है तो हमारा रुख इसके द्वारा निर्देशित होगा। अगर हमें ऐसा मौका मिलता है, और हम इसे करने में सक्षम हैं, तो हम निश्चित रूप से मदद करेंगे।

Russia Ukraine War : यूक्रेन पर कहर बनकर टूट रहा रूस, बमबारी से तबाह हुईं इमारतें, पुलिस मुख्यालय 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।