लाइव टीवी

भारत दौरे पर पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, कई मायनों में खास है ये तीन दिवसीय दौरा

Updated Apr 01, 2022 | 15:41 IST

नेपाल के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं। भारत-नेपाल संबंधों के लिहाज से इसे बेहद अहम दौरा समझा जा रहा है। इस दौरान वह बीजेपी दफ्तर भी जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भारत दौरे पर पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, कई मायनों में खास है ये तीन दिवसीय दौरा

नई दिल्‍ली : नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं। भारत-नेपाल संबंधों के लिहाज से इसे बेहद अहम दौरा समझा जा रहा है। इस दौरान वह बीजेपी दफ्तर भी जाएंगे। वह 50 सदस्यीय शिष्टमंडल के साथ भारत दौरे पर पहुंचे हैं। जुलाई 2021 में रिकॉर्ड पांचवीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बनने के बाद देउबा की यह पहली विदेश यात्रा है। उनके साथ उनकी पत्नी आरजू देउबा, चार कैबिनेट मंत्री, सरकारी सचिव, वरिष्ठ अधिकारी और उद्योगपति भी हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय भारत दौरे के दौरान वाराणसी भी जाएंगे और दिल्‍ली में बीजेपी कार्यालय भी जाएंगे, जहां बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा से उनकी मुलाकात होगी। शेर बहादुर देउबा की आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी से मुलाकात होगी। वह दिल्‍ली में उद्यमियों से भी मिलेंगे। वहीं नेपाल वापसी से पहले 3 अप्रैल को वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र व सांस्‍कृतिक नगरी वाराणसी भी जाएंगे।

पहली बार शुरू होगी भारत और नेपाल के बीच ट्रेन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

देउबा पीएम मोदी के साथ जहां प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे, वहीं विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल से भी उनकी मुलाकात होगी। भारत-नेपाल संबंधों के लिहाज से देउबा के इस दौरे को बेहद अहम समझा जा रहा है। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली पिछली कम्युनिस्ट सरकार में भारत-नेपाल संबंधों में आई तल्‍खी के बाद देउबा के दौरे को काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

एमसीसी पर मुहर लगा क्या नेपाल ने चीन से दुश्मनी मोल ली, अमेरिका से है कनेक्शन

ओली के कार्यकाल में भारत-नेपाल संबंधों में आए तनाव को दूर करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे थे। देउबा के भारत दौरे की अहमियत को इसी से समझा जा सकता है कि वह बिम्‍सटेक की बैठक में हिस्‍सा लेने के लिए श्रीलंका नहीं गए हैं, बल्कि उन्‍होंने भारत आने को चुना। देउबा वर्चुअल तरीके से बिम्‍सटेक की बैठक को संबोधित करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।