लाइव टीवी

New year 2020 : नए साल के जश्न में डूबे आम आदमी को महंगाई की मार, रेलवे किराया बढ़ा, LPG सिलेंडर हुआ महंगा

Updated Jan 01, 2020 | 14:17 IST

Railway fare and LPG cylinder price hiked : साल 2020 लगते ही आम आदमी को महंगाई का झटका लगा है। रेलवे का यात्री किराया और बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं।

Loading ...
नए साल पर महंगाई की मार

नई दिल्ली: नए साल के मौके पर आम आदमी को महंगाई की मार पड़ी है। साल 2020 की शुरुआत में ही उसे खबर मिल गई है कि उसकी जेब ढीली होने वाली है। पहले रेलवे ने 1 जनवरी से यात्री किराया वृद्धि की घोषणा की फिर गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की खबर आई।

31 दिसंबर को रेल मंत्रालय ने बेसिक यात्री किराया में संशोधन किया, जो 1 जनवरी, 2020 से प्रभावी हो गया। मंत्रालय ने कहा कि बढ़ा हुआ किराया भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण में मदद करेगा।

साधारण नॉन-एसी क्लास का किराया 1 पैसे प्रति किलोमीटर और मेल/एक्सप्रेस नॉन-एसी क्लास में 2 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। इसे ऐसे समझा जा सकता है कि जितनी लंबी यात्रा होगी, किराया उतना ज्यादा होगा। 

एसी डिब्बों का किराया 4 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ाया गया है। किराया वृद्धि में राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेन भी शामिल हैं। 1,447 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली दिल्ली-कोलकाता राजधानी ट्रेन के किराए में चार पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से लगभग 58 रुपए की बढ़ोतरी होगी।

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में तेजी के चलते विमान ईंधन (ATF) के दाम में 2.6 प्रतिशत की वृद्धि की गई। 

वहीं दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर भी 19 रुपए महंगा हो गया है। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 14.2 किग्रा एलपीजी सिलेंडर की कीमत 714 रुपए हो गई है। मुंबई में 19.5 रुपए की बढ़ोतरी हुई है, जिससे सिलेंडर के दाम 684.5 हो गए हैं। कोलकाता और चेन्नई में क्रमश: 21.5 रुपए और 20 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है। बढ़ोतरी के बाद कोलकाता में सिलेंडर का दाम 747 और चेन्नई में 734 हो गया है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।