लाइव टीवी

पुलवामा अटैक: आतंकी आदिल अहमद डार को पनाह देने वाले आरोपी बाप-बेटी को एनआईए ने दबोचा

Updated Mar 03, 2020 | 18:03 IST

पुलवामा अटैक मामले में एनआईए ने NIA ने मंगलवार को एक व्यक्ति और उसकी बेटी को गिरफ्तार किया, आरोप है कि उन्होंने आतंकी अहमद डार को अपने घर में पनाह दी थी।

Loading ...
पिछले साल 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले की जांच एनआईए कर रही है
मुख्य बातें
  • पुलवामा अटैक मामले में एक व्यक्ति और उसकी बेटी को गिरफ्तार किया गया है
  • गिरफ्तार बाप-बेटी की पहचान पीर तारिक और इंशा के रूप में हुई है
  • आतंकी आदिल का अंतिम वीडियो भी इन्हीं के घर में हुआ था शूट

श्रीनगर: साल 2019 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले (Pulwama attack) के मामले में एनआईए को बड़ी सफलता हाथ लगी है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पिछले साल पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के सिलसिले में मंगलवार को एक व्यक्ति और उसकी बेटी को गिरफ्तार किया। 

आरोप है कि तारिक और उसकी बेटी को हमले के बारे में पूरी जानकारी थी और इन दोनों ने कई बार आदिल अहमद डार को अपने घर में पनाह भी दी थी। फरवरी 2019 में हुए आतंकवादी हमले में अर्धसैनिक बल के 40 जवान मारे गए थे। बताया जा रहा है कि पिता-पुत्री की पहचान पीर तारिक और इंशा के रूप में हुई है।

दोनों को हिरासत में लेने के लिए जम्मू लाया गया है, दोनों से पूछताछ की जा रही है। पिछले साल 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले की जांच एनआईए कर रही है। हमले में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी आदिल अहमद डार ने विस्फोटक से लदी अपनी कार से सीआरपीएफ के काफिले को टक्कर मार दी थी। हमले में 40 जवान मारे गए थे।

आतंकी आदिल का अंतिम वीडियो भी इन्हीं के घर में हुआ था शूट
आदिल का अंतिम वीडियो आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान से जैश-ए-मोहम्मद ने जारी किया था। वीडियो दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के हदकीपोरा स्थित इनके आवास पर बनाया गया था। इससे पहले एनआईए ने 28 फरवरी को शाकिर बशीर मागरे नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार किया था उसपर आरोप है कि उसने सीआरपीएफ के काफिले को ट्रैक किया था।

एनआईए के अधिकारियों के मुताबिक उस घर की पहचान कर ली गई है, जहां आदिल अहमद डार ने अपना आखिरी विडियो शूट किया था। इसी घर के मालिक तारिक अहमद शाह और उसकी बेटी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

आतंकी शाकिर बशीर मागरे को भी किया गया था गिरफ्तार
इससे पहले आत्‍मघाती आतंकी हमला मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को बड़ी सफलता मिली थी। एनआईए ने इस मामले में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शाकिर बशीर मागरे को गिरफ्तार किया था, जो इस आतंकी संगठन का ओवरग्राउंड वर्कर है।

सीआरपीएफ काफ‍िले पर हमले की जिम्‍मेदारी जैश ने ही ली थी और अब इस सिलसिले में जिस शख्‍स को गिरफ्तार किया गया था।ओवरग्राउंड वर्कर पूरी तरह से आतंकी नहीं होते, बल्कि ये विभिन्‍न गतिवधियों के बारे में सूचना देने का काम करते हैं। ये आम लोगों की तरह ही इधर-उधर घूमते हैं और फिर आतंकियों को तमाम ग‍ितिविधियों के बारे में पूरी जानकारी देते हैं। 

पुलवामा हमला मामला में शाकिर बशीर की गिरफ्तारी को काफी अहम माना जा रहा है, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। एनआईए इस साजिश के मास्टरमाइंड का अब तक पता नहीं लगा पाई है। यहां तक कि हमले के मुख्य आरोपी के बारे में भी कोई ठोस साक्ष्‍य नहीं जुटाए जा सके हैं। 

ऐसे में शाकिर की गिरफ्तारी से उम्‍मीद जताई जा रही है कि इस मामले में अहम सुराग हाथ लग सकते हैं। अब तक की पूछताछ में उसने कई अहम जानकारियां दी हैं।

उसे फिलहाल आगे की पूछताछ के लिए 15 दिन तक एनआईए की हिरासत में भेज दिया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।