लाइव टीवी

PM मोदी के खिलाफ नीतीश की मोर्चाबंदी! पहले लालू, फिर राहुल-कुमारस्वामी से मिले नीतीश, चेहरे पर दिखी मुस्कान; बोले- न इच्छा, न आकांक्षा

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 05, 2022 | 22:01 IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तीन दिन के दिल्ली दौरे पर हैं। राष्ट्रीय राजधानी में वह विपक्षी पार्टियों के नेताओं से भेंट कर उन्हें भाजपा और नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ एकजुट करने की कोशिश करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लालू परिवार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और एचडी कुमारस्वामी के साथ भेंट के दौरान नीतीश कुमार।
मुख्य बातें
  • BJP से महीने भर पहले नीतीश कुमार ने तोड़ा नाता
  • देश के विपक्षी दलों को साथ लाने का लिया है संकल्प
  • देश के विपक्षी दलों को साथ लाने का लिया है संकल्प

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार (पांच सितंबर, 2022) को नई दिल्ली में कांग्रेस के पूर्व चीफ राहुल गांधी से मिले। राहुल के घर पर दोनों की भेंट से जुड़ा एक फोटो भी सामने आया, जिसमें दोनों के चेहरे पर मुस्कान नजर आई। कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिये दोनों नेताओं की मुलाकात की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राहुल गांधी से उनके दिल्ली निवास पर मुलाकात की।’’

दोनों के बीच इस दौरान मौजूदा सियासी हालात और विपक्षी एकजुटता की दिशा में आगे बढ़ने को लेकर बातचीत हुई। वैसे, इस दौरान कुमार ने फिर से साफ कर दिया कि 2024 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री बनने की उनकी कोई इच्छा नहीं है। वह बोले- अगर विपक्ष एकजुट होता है, तब अच्छा माहौल बनेगा। मेरी कोई इच्छा-आकांक्षा नहीं (पीएम बनने की) है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का साथ छोड़ने और राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस और वाम दलों के साथ मिलकर बिहार में सरकार बनाने के बाद नीतीश का यह पहला दिल्ली दौरा रहा। कहा जा रहा है कि वह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल, जनता दल (एस) के प्रमुख एचडी कुमारस्वामी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कुछ अन्य नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। इस बीच, वाम दलों से जुड़े सूत्रों ने बताया कि नीतीश कुमार मंगलवार को मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी राजा से मुलाकात करेंगे।

दरअसल, भाजपा से अलग होने के बाद नीतीश कुमार 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी दलों को एकजुट करने का प्रयास कर रहे हैं और विपक्षी नेताओं से उनकी मुलाकात को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। जनता दल (यूनाइटेड) के कई नेताओं ने हाल के दिनों में प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से नीतीश को विपक्ष की तरफ से प्रधानमंत्री पद के लिए उपयुक्त चेहरा बताया है, हालांकि खुद नीतीश ने कहा है कि वह इस दौड़ में शामिल नहीं हैं।

दिल्ली रवानगी से पहले लालू से की मुलाकात 
बिहार सीएम ने दिल्ली रवाना होने से पहले सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से पटना में मुलाकात की। कुमार लालू से मिलने उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के 10 सर्कुलर रोड स्थित आवास पर गए, जहां उनका स्वागत लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव (कुमार की मौजूदा सरकार में उप मुख्यमंत्री) ने किया। 

यादव ने कभी एक दूसरे के घोर विरोधी रहे नेताओं की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मुख्यमंत्री हमारे आवास पर राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद से मुलाकात करने आए।’’ दरअसल, लालू का स्वास्थ्य फिलहाल ठीक नहीं है। वह सिंगापुर में गुर्दा प्रतिरोपण कराने का इंतजार कर रहे हैं।

तस्वीर से लगता है कि वह कंधे की चोट से उबर गए हैं जो उन्हें जुलाई में लगी थी क्योंकि जब उन्होंने नीतीश कुमार से मुलाकात की तो उनके कंधे पर पट्टी नहीं लगी थी। तस्वीरों में दोनों नेताओं के व्यक्तिगत और राजनीतिक समीकरण का संकेत मिलता है, जिसमें मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को लालू प्रसाद की, सीढ़ियों पर चढ़ने में मदद करते हुए देखा जा सकता है। (एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।