लाइव टीवी

UP:यूपी के मदरसों में अब  TET पास टीचर ही दे सकेंगे तालीम, 80 फीसदी मॉर्डन एजुकेशन से होगी पढ़ाई

Updated Jul 20, 2022 | 17:01 IST

UP Madrasas Teachers: उत्तर प्रदेश में मदरसों में TET पास शिक्षक ही भर्ती किए जाएंगे शिक्षक भर्ती के लिए जल्द ही नियमावली में संशोधन किया जाएगा।

Loading ...
यूपी के मदरसों में अब  TET पास टीचर ही दे सकेंगे तालीम

उत्तर प्रदेश में मदरसों को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बड़ा फैसला किया है जिसके मुताबिक अब मदरसों में टीईटी (TET) पास शिक्षक ही भर्ती किए जाएंगे शिक्षक भर्ती के लिए जल्द ही नियमावली में संशोधन किया जाएगा अभी तक मदरसे में पढ़ाने वाले खुद टीचर बन जाया करते थे।

बताया जा रहा है कि मदरसा शिक्षक व्यवस्था सुधारने के लिए  TET की तर्ज पर MTET (मदरसा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) को लागू करने का निर्णय लिया है। इसके लागू होने के बाद एमटीईटी पास करने वाले अभ्यर्थी ही मदरसों में शिक्षक बन पाएंगे।

यूपी में बदलेगी अब मदरसों की सूरत, नए सेशन से मोबाइल एप पर पढ़ेंगे मदरसा बोर्ड के छात्र

वहीं मदरसों में दीनी शिक्षा 80 फीसदी और आधुनिक शिक्षा 20 फीसदी होती थी वहीं प्रदेश सरकार ने अब मदरसा मॉर्डनाइजेशन के तहत इस व्यवस्‍था में सुधार लाने की कवायद की है।

'दीनियात की पढ़ाई अब 20 फीसदी और मॉर्डन एजुकेशन  की पढ़ाई 80 फीसदी कराई जाएगी'

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक कहा जा रहा है इसके लिए 80 फीसदी मॉर्डन एजुकेशन से पढ़ाई होगी, State TET पास उम्‍मीदवार ही मदरसों में शिक्षक भर्ती के लिए पात्र होंगे। सरकार मदरसों में दीनी तालीम कम कर हिंदी, अंग्रेजी, साइंस, मैथ, सोशल साइंस जैसे विषयों पर फोकस करेगी मदरसों में दीनियात की पढ़ाई अब 20 फीसदी और मॉर्डन एजुकेशन  की पढ़ाई 80 फीसदी कराई जाएगी। मदरसे में शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर योगी सरकार लगातार  काम कर रही है और इसको लेकर अभी तैयारियां चल रही हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।