लाइव टीवी

NSA Ajit Dobhal: आधुनिक लड़ाई में उसी फौज को जीत मिलेगी जो तकनीक और पैसे के मामले में होंगे ताकतवर

Updated Oct 15, 2019 | 11:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

DRDO conference: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि आधुनिक लड़ाई में जीत उस फौज के खाते में जाएगी जो तकनीक और धन के मामले में शक्तिशाली होगा

Loading ...
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं अजीत डोभाल
मुख्य बातें
  • 'रनर अप को ट्रॉफी नहीं मिलती, हमें तकनीक पर ज्यादा ध्यान देना होगा'
  • तकनीक में दक्ष सेना ही जियोपॉलिटिक्स को करती है प्रभावित
  • ताकतवर फौज ही मानव जाति की कर सकती है भलाई

नई दिल्ली। डीआरडीओ के एक कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि आज के जमाने में ताकतवर फौज के लिए तकनीक महत्वपूर्ण विषय है जिसे दरकिनार नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी सेना जो बेहतर और आधुनिक संसाधनों से लैस है वही मानवजाति की भला कर सकती है और इस तरह की फौज की खासियत यही होती है कि वो आधुनिक तकनीक और पारंपरिक व्यवस्था के बीच बेहतर सामांजस्य बना कर चलती है। अगर भारत के इतिहास को देखें तो इस मोर्चे पर हमारा प्रदर्शन दुखद रहा है। हम लोग रनर अप या उपविजेती रहे हैं और यह हकीकत से उपविजेता के लिए ट्रॉफी नहीं होती है। 

एनएसए अजीत डोभाल ने कहा कि या तो आप अपने दुश्मन के खिलाफ बेहतर हालात में हैं या नहीं हैं। आज के आधुनिक युग में तकनीक और धन ये दो ऐसी चीज है जो भूराजनीतिक व्यवस्था को प्रभावित करती है। किसी युद्ध का नतीजा किसके पक्ष में होगा वो तकनीक और धन पर निर्भर करेगा। 


तकनीक को और ताकतवर और उसके बेहतर उपयोग के जरिए भारत अपने आपको और सुरक्षित कर सकता है और यह हमारी जरूरत के मुताबिक होनी चाहिए। सेना और खुफिया एजेंसियों को मिलकर हमें मूल्यांकन करना होगा कि हमारी जरूरत क्या है जिसकी वजह से हम दुश्मनों को धूल चटा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें इस सच को स्वीकार करना होगा कि बदलते समय के साथ हमें अपनी सोच में बदलाव करना होगा। अगर हम बदलते समय के साथ अपने आपको नहीं बदलेंगे तो हमारे सामने चुनौतियों का पहाड़ खड़ा हो जाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।