लाइव टीवी

LAC पर ताजा हालात के बाद चीन गरम, एनएसए अजीत डोभाल ने बुलाई बैठक

Updated Sep 01, 2020 | 14:12 IST

India China tension latest news: पैंगोंग लेक के करीब जिस तरह से भारतीय सेना ने चीन की साजिश को नाकाम कर दिया , उसके बाद चीन खफा है, कभी वो धमकी वाली बात कह रहा है तो कभी शांति की राग अलाप रहा है।

Loading ...
अजीत डोभाल, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार
मुख्य बातें
  • पैंगोंग लेक में चीनी सैनिकों को खदेड़े जाने के बाद चीन सरकार खफा
  • भारत को सबक सिखाने की दी जा रही है धमकी
  • चीन से ताजा हालात पर चर्चा कि लिए एनएसए अजीत डोभाल ने बुलाई बैठक

नई दिल्ली। 29-30 अगस्त की रात चीन की तरफ से भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने की नाकाम कोशिश की गई थी। लेकिन भारतीय स्पेशल फोर्स और जवानों की कार्रवाई के बाद पीएलए को पीछे हटना पड़ा। उस घटना के बाद से चीन भड़का हुआ है, कभी नरम तो कभी गरम होकर बताने की कोशिश कर रहा है कि जो कुछ हुआ उसके लिए भारत ही जिम्मेदार है। ऐसे में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने शीर्ष अधिकारियों के साथ मंगलवार को सीमा पर स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक बैठक बुलाई।

रक्षा मंत्री भी कर सकते हैं बैठक
बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा भी स्थिति का जायजा लेने के लिए आज बाद में एक और उच्च स्तरीय बैठक बुलाने की उम्मीद है।इससे पहले सोमवार को, भारतीय सेना ने कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने दक्षिणी तट पैंगोंग त्सो पर यथास्थिति को "एकतरफा सैन्य आंदोलनों" के लिए "एकतरफा सैन्य आंदोलन" चलाया।

भारतीय सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने एक बयान में कहा, "29/30 अगस्त की रात को, पीएलए के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध के दौरान सैन्य और राजनयिक व्यस्तताओं के दौरान आने वाली पिछली सहमति का उल्लंघन किया और परिवर्तन के लिए भड़काऊ सैन्य आंदोलनों को अंजाम दिया। यथास्थिति।"भारतीय सेना ने अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए उपाय किए "और जमीन पर तथ्यों को एकतरफा बदलने के लिए चीनी इरादों को विफल किया", बयान में कहा गया है।

पूर्वी लद्दाख में स्थिति को लेकर चीन का ज़बरदस्त झूठ
हालांकि, चीन ने भारतीय सैनिकों को उकसाने से इनकार किया और कहा कि उसके सैनिक "वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी)" का कड़ाई से पालन कर रहे हैं और "कभी भी रेखा को पार नहीं किया है।चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पहले दिन में कहा था कि एलएसी के साथ पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच समस्याएं हैं क्योंकि दोनों देशों के बीच सीमा का अभी तक सीमांकन नहीं हुआ है।उन्होंने आगे कहा कि चीन LAC के साथ स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और भारतीय पक्ष के साथ बातचीत के माध्यम से सभी प्रकार के मुद्दों का प्रबंधन करने के लिए तैयार है।

भारत, चीन सीमा रेखा पर लगे हुए हैं
भारत और चीन LAC के साथ एक कड़वे गतिरोध में बंद हो गए हैं, क्योंकि अप्रैल-मई में चीनी सेना द्वारा फिंगर एरिया, गाल्वन वैली, हॉट स्प्रिंग्स और कोंगरूंग नाला सहित कई क्षेत्रों में किए गए बदलावों को लेकर।दोनों देशों के बीच तनाव 15-16 जून की गैलन घाटी संघर्ष के बाद बढ़ गया था जिसमें एक कर्नल सहित 20 भारतीय सेना के जवान मारे गए थे।

तब से, दोनों पक्षों ने गतिरोध को समाप्त करने के लिए सैन्य और राजनयिक स्तरों पर कई दौर की बातचीत की है लेकिन कोई महत्वपूर्ण संकेत नहीं दिया गया है क्योंकि चीन ने पूरी तरह से उंगली क्षेत्र से हटने या विघटित होने से इनकार कर दिया है और देरी करने के लिए समय खरीद रहा है। वहां से भटकाव।अब तक, पीएलए ने गैलवान घाटी और कुछ अन्य घर्षण बिंदुओं से सैनिकों को हटा लिया है, लेकिन पैंगोंग त्सो, डेपसांग और अन्य क्षेत्रों के एक जोड़े से वापस नहीं लेने पर अड़े हुए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।