लाइव टीवी

कोरोना से जंग के लिए एक और टीका, SII के Covovax को NTAGI ने दी मंजूरी

Updated Apr 29, 2022 | 19:57 IST

सूत्रों का कहना है कि पांच से 12 साल के बच्चों को टीका लगाए जाने पर एनटीएजीआई ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है। औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) पहले ही 12 साल से ऊपर के  बच्चों के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दे चुका है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
कोरोना से जंग : SII के Covovax को NTAGI ने दी मंजूरी।

नई दिल्ली : प्रतिरक्षण पर नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप (NTAGI) ने शुक्रवार को 12 से 17 साल के बच्चों के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोरोना टीके कोवोवैक्स को मंजूरी दे दी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी आयु वर्ग के बच्चों को जितना जल्दी हो सके टीका लगाने पर जोर दिया है। पीएम ने बुधवार को कहा कि स्कूलों में अभियान चलाकर बच्चों को टीका लगाना सरकार की प्राथमिकता है। पीएम के इस बयान के बाद एनटीएजीआई ने देश की सबसे बड़ी टीका निर्माता कंपनी के इस वैक्सीन को मंजूरी दी है। 

पांच से 12 साल के बच्चों पर अभी फैसला नहीं
सूत्रों का कहना है कि पांच से 12 साल के बच्चों को टीका लगाए जाने पर एनटीएजीआई ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है। औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) पहले ही 12 साल से ऊपर के  बच्चों के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दे चुका है लेकिन अभी इसे लगाए लाने की इजाजत नहीं मिली है। 

कोविन एप पर मौजूद होगा टीका
इस महीने की शुरुआत में समाचार एजेंसी एएनआई के साथ खास बातचीत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अडार पूनावाला ने कहा, 'कोवोवैक्स टीका बच्चों को लगाया जाएगा। इसे डीसीजीआई की मंजूरी मिल गई है। अब हम सरकार की तरफ से इजाजत मिलने का इंतजार कर रहे हैं। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद हम इस टीके को कोविन एप पर डाल पाएंगे।'

कोरोना से जंग, अब 5 से 12 साल के बच्चों को लगेगा टीका, DCGI ने 3 टीकों के आपात इस्तेमाल की दी मंजूरी

तीन टीकों के आपात इस्तेमाल की मंजूरी
इससे पहले सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को ‘टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह’ (एनटीएजीआई) की बैठक में इस विषय पर विचार-विमर्श किया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, ‘विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के आधार पर फैसला (5 से 12 साल के बच्चों को टीका लगाने पर) लिया जाएगा।’डीसीजीआई ने मंगलवार को 5 से 12 साल के बच्चों के लिए बायलॉजिकल ई के कोविड-19 रोधी टीके कोर्बेवैक्स और 6 से 12 साल के बच्चों के लिए भारत बायोटेक के कोवैक्सीन टीके के आपात उपयोग की मंजूरी दी थी। फिलहाल 12 से 14 साल के बच्चों को कोविड रोधी टीका कोर्बेवैक्स लगाया जा रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।