लाइव टीवी

दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश में भी लागू होगा ऑड-ईवन! योगी के मंत्री ने कही ये बात

Updated Nov 04, 2019 | 17:22 IST

Odd-Even in UP: उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा है कि ट्रैफिक पुलिस को ऑड-ईवन लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
प्रदूषण
मुख्य बातें
  • दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन नियम लागू है
  • उत्तर प्रदेश के कई शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा है
  • ट्रैफिक पुलिस को ऑड-ईवन लागू करने के लिए कहा गया है: मंत्री

नई दिल्ली: बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के मकसद से राजधानी दिल्ली में 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू हो गया है। अब खबर है कि योगी आदित्यनाथ सरकार भी उत्तर प्रदेश में ऑड-ईवन लागू कर सकती है। यूपी के वन और पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा है कि ट्रैफिक पुलिस को ऑड-ईवन लागू करने के लिए कहा गया है। 

मंत्री से यूपी में ऑड ईवन योजना लागू करने के बारे में जब पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'इस पर निर्देश दे दिए गए हैं ट्रैफिक पुलिस को और डीजीपी को कि पूरे तरीके से ऑड ईवन को लागू करिए। अब इस पर पुलिस डिपार्टमेंट के लोग बता सकते हैं कि इसको कब से लागू कर रहे हैं।' 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लखनऊ प्रशासन से ऑड-ईवन लागू करने को कहा है। चौहान ने कहा, 'मुख्यमंत्री ने लखनऊ प्रशासन को ऑड-ईवन लागू करने की बात कही है। ट्रैफिक पुलिस को भी सूचित कर दिया गया है। योजना के कार्यान्वयन पर अंतिम निर्णय परिवहन विभाग द्वारा लिया जाएगा। सीएम को लगता है कि ऑड-ईवन लागू करने से निश्चित रूप से शहर में प्रदूषण का स्तर कम होगा।' 

दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के भी कई शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा है। नोएडा-गाजियाबाद समेत राज्य के कई शहरों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है।

प्रदूषण की वजह से गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्कूल चार और पांच नवंबर को बंद रखने के निर्देश दिए गए। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि आदेश 12वीं कक्षाओं तक के स्कूलों पर लागू होगा। गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद प्रशासन ने कहा कि यह फैसला दीवाली के बाद से वातावरण में पीएम10 और पीएम 2.5 के बढ़े स्तर और उसकी वजह से खराब हुई हवा की गुणवत्ता की वजह से लिया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।