लाइव टीवी

Odisha municipal results 2022: तीन नगर निगम और 73 निकायों में बीजेडी को बढ़त

Updated Mar 26, 2022 | 17:06 IST

ओडिशा में नगरपालिका चुनावों की गिनती हुई। करीब 9 वर्षों के अंतराल के बाद, ओडिशा में 106 एनएसी/नगरपालिकाएं और तीन नगर निगम को अपने निर्वाचित प्रतिनिधियों और प्रमुखों मिलेंगे।

Loading ...
Odisha municipal results 2022: तीन नगर निगम और 73 निकायों में बीजेडी को बढ़त
मुख्य बातें
  • तीन नगर निगमों के लिए हुए थे चुनाव
  • 106 एनएसी के लिए मतगणना
  • करीब 9 साल बाद कराए गए थे चुनाव

Odisha municipal results 2022:  26 मार्च ओडिशा के स्थानीय निकायों के लिए खास है। तीन नगर निगमों और 106 एनएसी के लिए कराए गए चुनावों के लिए मतों की गिनती हुई। शहरी स्थानीय निकाय के चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच 24 मार्च को हिंसा के छिटपुट मामलों के बीच हुए थे। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, 65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और 6411 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला किया। पहली बार यूएलबी में अध्यक्ष और महापौरों के पदों पर चुनाव कराया गया है।

24 मार्च को हुए शहरी स्थानीय निकायों के चुनावों में कुल 40.55 लाख मतदाताओं में से लगभग 65 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। हालांकि, भुवनेश्वर में वोटों की गिनती में देरी हुई है, जो कथित तौर पर बीजेबी कॉलेज के स्ट्रांग रूम में तनाव के कारण हुई थी। प्रतिबंधित क्षेत्र में युवक की एंट्री पर रोक लगाई गई है। 

Odisha municipal results 2022 Updates:

  1. ओडिशा में तीन नगर निगम और 73 अन्य शहरी निकाय के चुनाव की शनिवार को शुरू हुई मतगणना में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल बढ़त बनाए हुए है। राज्य निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी।बीजद के उम्मीदवार, अध्यक्ष पद के लिए 73 निकाय संस्थाओं में आगे चल रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी 16 पर और सात सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है। निर्दलीय उम्मीदवारों समेत अन्य प्रत्याशी नौ शहरी स्थानीय निकायों पर आगे चल रहे हैं।भुवनेश्वर, कटक और बेरहामपुर में भी सत्तारूढ़ दल के महापौर पद के प्रत्याशी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे चल रहे हैं। राज्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भद्रक जिले के धमनगर अधिसूचित क्षेत्र परिषद में मतगणना बाद में होगी।

  2. उदाला में भाजपा की प्रमिला पांडा की जीत हुई।  रायरंगपुर से बीजद के अभिषेक पटनायक जीते। करंजिया में बीजद की पोपी प्रुस्टी की जीत हुई।नयागढ़ नगर पालिका में बीजद की निरुपमा खातेई जीतने में कामया रहीं। बीजद के रंगीन मोहंती ने रणपुर में जीत दर्ज की।खंडपाड़ा से निर्दलीय प्रत्याशी आरती प्रधान जीतीं।

  3. तालचेर में बीजद के पवित्र भूटिया जीते।तुसुर से बीजद के अजय जायसवाल जीते।पटनागढ़ से बीजद की मानसी बिस्वाल जीतीढेंकनाली में बीजेपी के जयंती पात्र की जीत।भुवनेश्वर में बीजद के शुभेंदु साहू जीते। कामाख्यानगर से बीजद के धर्मानंद परिदा जीते।

  4.  कोडाल में बीजेपी के सूर्यनारायण नायक जीते।बीजद के सिबा शंकर पांडा सोराडा में जीते।दिगपहांडी में कांग्रेस के प्रफुल्ल पांडा की जीत।चिकिटी में बीजद की दीपा साहू जीतीं। रंभा में बीजेपी की मानसी स्वैन जीतीं।बीजेडी की बिनेटा स्वैन ने अस्का में जीत हासिल की
    भंजनगर में बीजद के गोपबंधु महापात्र जीते। बीजद के चौ. कबीर्यानगर में लक्ष्मी सेठी की जीत

  5. भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के लिए बीजद मेयर उम्मीदवार सुलोचना दास मतगणना के पहले दौर के पूरा होने के बाद शुरुआती रुझानों के अनुसार 304 मतों से आगे चल रही हैं।दास को 640 वोट मिले हैं जबकि बीजेपी उम्मीदवार सुनीति मुंड को 336 वोट मिले हैं. कांग्रेस मेयर प्रत्याशी मधुस्मिता आचार्य को पहले राउंड के बाद 14 वोट मिले हैं।

  6. भुवनेश्वर में करीब 2 घंटे की देरी से हुई मतगणना, मतगणना की प्रक्रिया निर्धारित शुरू होने के 2 घंटे बाद भी काउंटिंग शुरू नहीं हो पाई थी। 

  7. कटक नगर निगम (सीएमसी) के लिए बीजद के मेयर उम्मीदवार सुभाष सिंह मतगणना के पहले दौर के पूरा होने के बाद शुरुआती रुझानों के अनुसार 253 मतों से आगे चल रहे हैं। सिंह को 3160 वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस उम्मीदवार गिरिबाला को 2907 वोट मिले हैं। बीजेपी के मेयर प्रत्याशी श्रीतम दास को पहले राउंड के बाद 1046 वोट मिले हैं.

  8. धर्मगढ़ अध्यक्ष का चुनाव बीजेपी के अशोक मोहंती ने जीत लिया है। वहीं बीजद की रंजुलता होता ने जाजपुर नगर पालिका में अध्यक्ष का चुनाव जीतने में कामयाब हुई हैं।
  9. नबरंगपुर से बीजेपी के कुनू नायक आगेनयागढ़ से बीजद की निरुपमा खातेई आगे। जयपुर में कांग्रेस के नरेंद्र मोहंती आगे।करंजिया से बीजेपी की ज्योशना रानी महंत आगेपट्टामुंडई से बीजद के हेमंत साहू आगे। केंद्रपाड़ा से बीजद की सरिता साहू आगे हैं। 

  10. बीजद के संदीप मिश्रा बीरमित्रपुर से आगे। खरियाड़ से बीजेपी की सोनिया अग्रवाल आगे। नुआपाड़ा एनएसी में मोहम्मद एडम (निर्दलीय)  आगे चल रहे हैं।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

प्रत्येक एनएसी में मतगणना केंद्र में 2 टेबल, प्रत्येक नगर परिषद में 5 टेबल और प्रत्येक नगर निगम में 12 टेबल होंगे. मेयर और चेयरपर्सन के वोटों की गिनती उसी टेबल पर होगी, जिस टेबल पर पार्षद और पार्षद के लिए होती है। मतगणना केंद्र पर किसी तरह की अप्रिय हालात से बचने के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।