लाइव टीवी

Delhi Excise Policy: दिल्ली में पुरानी एक्साइज पॉलिसी लागू, जानें- नई पॉलिसी से कितना है अंतर

Updated Sep 01, 2022 | 12:09 IST

दिल्ली सरकार द्वारा आज, 1 सितंबर से पुरानी शराब नीति को वापस लाने के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में निजी शराब की दुकानें अतीत की बात हो जाएंगी क्योंकि अब उनकी जगह 300 से अधिक सरकारी वेंडर हो जाएंगे।

Loading ...
1 सितंबर से दिल्ली में पुरानी एक्साइज पॉलिसी लागू
मुख्य बातें
  • 1 सितंबर से दिल्ली में पुरानी एक्साइज पॉलिसी
  • अब सरकारी दुकानों पर मिलेगी शराब
  • एक पर एक फ्री के दिन लदे

मौजूदा समय में  लगभग 250 निजी शराब की दुकानें, जो अब वापस ले ली गई आबकारी नीति 2021-22 के तहत लाइसेंस प्राप्त हैं, शहर में चल रही हैं। आबकारी विभाग ने निजी लाइसेंसधारियों को पहले ही सूचित कर दिया था कि उन्हें 31अगस्त के बाद खुदरा शराब की बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी। दिल्ली आबकारी नीति 2021-22, जिसे पिछले साल नवंबर में लागू किया गया था जिसने शराब बेचने के तरीके को बदल दिया। सरकार ने अपने आपको को शराब के कारोबार से बाहर कर लिया था। केवल निजी ऑपरेटरों को शराब की दुकानें चलाने की अनुमति दी थी।

32 क्षेत्री में दिल्ली को बांटा गया
दिल्ली को 32 क्षेत्रों में विभाजित किया गया था, जिसमें फर्मों को लाइसेंस के लिए बोली लगाने के लिए आमंत्रित किया गया था। आबकारी विभाग द्वारा एक खुली बोली प्रक्रिया के माध्यम से कुल 849 खुदरा विक्रेताओं को लाइसेंस जारी किए गए थे।हालांकि, नई आबकारी नीति जल्द ही विवादों में घिर गई और कांग्रेस और भाजपा ने नैतिक और नैतिक आधार पर इसका कड़ा विरोध किया। उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने भी मामले की सीबीआई जांच की मांग की, जिससे दिल्ली सरकार को 30 जुलाई को नई शराब नीति वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अब क्या बदलेगा
आबकारी विभाग के अधिकारियों के अनुसार आबकारी नीति 2021-22 के तहत पहले की पेशकश की गई छूट और योजनाएं जैसे 'एक खरीदें, एक प्राप्त करें  उपलब्ध नहीं होगी। निजी ऑपरेटरों द्वारा संचालित दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के घरेलू टर्मिनल पर छह दुकानें गुरुवार को बंद रहेंगी। हवाई अड्डे की शुल्क मुक्त दुकानों पर शराब उपलब्ध होगी। आबकारी नीति 2021-22 के तहत निजी शराब की दुकानों की संख्या लगभग 650 हो गई थी।  लेकिन बाद में लाइसेंस धारकों ने अलग-अलग कारणों से अपने लाइसेंस सरेंडर कर दिए।

निवासियों और कल्याण संघों द्वारा उठाई गई आपत्तियों के कारण कई लाइसेंसधारी नई आबकारी नीति के तहत अपनी दुकानें नहीं खोल सके।अब पुरानी आबकारी नीति के तहत आबकारी विभाग हर वार्ड को 'कन्फर्मिंग' या 'नॉन कन्फर्मिंग एरिया' के तौर पर मैप कर रहा है। आबकारी अधिकारियों ने कहा कि सितंबर के पहले सप्ताह से शराब की आपूर्ति में सुधार होगा क्योंकि अधिक शराब की दुकानें खोली जाएंगी। वर्तमान में लगभग 250 निजी दुकानें हैं जिन्हें 300 से अधिक सरकारी वेंडरों द्वारा रिप्लेस किया जाएगा। इसलिए और अधिक दुकानें होंगी और आने वाले दिनों में संख्या और बढ़ेगी क्योंकि दिल्ली सरकार के चार उपक्रमों द्वारा 500 दुकानों की योजना बनाई जा रही है।

दिल्ली सरकार के उपक्रम

दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम लिमिटेड (DTTDC), दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (DSIIDC), दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड (DSCSC) विभाग और दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर लिमिटेड (DCCWS) ने अधिकारियों ने कहा कि इस साल के अंत तक शहर में 700 शराब की दुकानें खोलने का लक्ष्य रखा गया है।चार सरकारी निगम प्रीमियम और बजट दोनों तरह के ठेके संचालित करेंगे जो जीवन के सभी क्षेत्रों के ग्राहकों को पूरा करेंगे।कई सरकारी ठेके मॉल और मेट्रो स्टेशनों के पास स्थित होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।