लाइव टीवी

Omicron का बढ़ता खौफ, कम वैक्‍सीनेशन वाले इन 10 राज्‍यों में केंद्र ने भेजी टीम

Updated Dec 25, 2021 | 23:48 IST

Low vaccination coverage states: कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के बीच जहां वैक्‍सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है, वहीं कई राज्‍यों में अब भी इसकी दर राष्‍ट्रीय औसत से कम है, जिसे देखते हुए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने वहां केंद्रीय टीमों को तैनात करने का फैसला लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Omicron का बढ़ता खौफ, कम वैक्‍सीनेशन वाले इन 10 राज्‍यों में केंद्र ने भेजी टीम (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : देशभर में ओमिक्रोन के खौफ और कई राज्‍यों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार विशेष सतर्कता बरत रही है। राज्‍यों को जहां एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक महत्‍वपूर्ण घोषणा में 15-18 साल के उम्र के किशोरों के लिए भी वैक्‍सीनेशन शुरू किए जाने की बात कही। प्रधानमंत्री ने हेल्‍थकेयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ 60 साल अधिक उम्र के उन लोगों के लिए वैक्‍सीन के बूस्‍टर डोज की भी घोषणा की, जो पहले से किन्‍हीं बीमारियों की वजह से स्‍वास्‍थ्‍य परेशानियां झेल रहे हैं।

पीएम मोदी की इस घोषणा से साफ है कि ओमिक्रोन के खतरे को हल्के में नहीं लिया जा सकता। उन्‍होंने लोगों से मास्‍क पहनने, नियम‍ित अंतराल पर हाथों को पानी और साबुन से साफ करने और सैनिटाइजेशन के इस्‍तेमाल की अपील की तो यह भी कहा कि वे डरे नहीं, बल्कि सतर्क व सचेत रहें। उन्‍होंने वैक्‍सीनेशन पर खास तौर पर जोर दिया और कोविड के खिलाफ जंग में इसे अहम बताया। इन सबके बीच केंद्र सरकार की ओर से उन 10 राज्‍यों में टीम भेजी गई है, जहां कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं या जहां टीकाकरण की रफ्तार धीमी है।

3 जनवरी से शुरू होगा 15-18 साल के किशोरों का वैक्‍सीनेशन, जानें पीएम मोदी की 3 अहम घोषणाएं

इन राज्‍यों में भेजी गई टीम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी एक बयान के अनुसार, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पंजाब वे 10 राज्‍य हैं, जहां केंद्रीय टीमों को भेजा गया है। इसमें कहा गया कि ये ऐसे राज्‍य हैं, जहां ओमिक्रोन के केस सबसे अधिक आ रहे हैं या जहां कोविड रोधी टीकाकरण की रफ्तार राष्‍ट्रीय औसत से भी धीमा है। ऐसे में इन राज्‍यों में बहुपक्षीय केन्द्रीय टीम तैनात करने का फैसला लिया गया है। ये टीम राज्यों में तीन या पांच दिनों तक रहेंगी और राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेंगी।

बच्चों की वैक्सीन और बूस्टर डोज को लेकर पीएम का बड़ा ऐलान, जानिए संबोधन की बड़ी बात

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से यह कदम ऐसे समय में सामने आया है, जबकि देशभर में बीते 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 7,189 नए मामले सामने आए हैं और 387 लोगों ने जान गंवाई है। कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट के अब तक 415 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 115 लोग ठीक हुए हैं या देश छोड़कर चले गए हैं। ओमिक्रोन के सबसे अधिक 110 मामले महाराष्‍ट्र में हैं, जबकि दिल्‍ली इस मामले में दूसरे स्‍थान पर है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।