लाइव टीवी

Omicron Update: देश में पांव पसारने लगा ओमीक्रोन ,14 नए केस के साथ संख्या बढ़कर हुई 87

Updated Dec 17, 2021 | 07:13 IST

Omicron Cases in India : कर्नाटक में गुरुवार को ओमीक्रोन के पांच नए केस मिले। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर सुधाकर के ने बताया कि राज्य में इस नए वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर अब आठ हो गई है। दिल्ली में गुरुवार को ओमीक्रोन के चार केस मिले।

Loading ...
देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के नए केस मिलने जारी हैं।
मुख्य बातें
  • देश में ओमीक्रोन के नए मामलों का मिलना जारी है, गुरुवार को मिले 14 नए केस
  • अब ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्या 87 हो गई है, दिल्ली में गुरुवार को 4 केस मिले
  • ओमीक्रोन के प्रसार पर रोक लगाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें कदम उठा रही हैं

नई दिल्ली : देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के नए केस मिलने जारी हैं। गुरुवार को कर्नाटक में ओमीक्रोन के पांच नए केस, दिल्ली एवं तेलंगाना में चार-चार केस और गुजरात में एक नए मामले की पहचान हुई। इसके साथ ही देश में ओमीक्रोन से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 87 हो गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक डॉ. जी श्रीनिवास राव ने बताया कि सोमालिया से आए एक व्यक्ति एवं केन्या से आई एक महिला में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है। वे दुबई से होकर हैदराबाद पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि वे एक और व्यक्ति पर नजर रख रहे हैं। इसके अलावा एक बच्चा जो बाहर से आया था वह एयरपोर्ट पर पॉजिटिव निकला वह पश्चिम बंगाल चला गया है।

कर्नाटक में 5 नए केस मिले

कर्नाटक में गुरुवार को ओमीक्रोन के पांच नए केस मिले। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर सुधाकर के ने बताया कि राज्य में इस नए वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर अब आठ हो गई है। मंत्री ने बताया कि पांच लोगों में से तीन व्यक्ति विदेश से आए हैं जबकि दो लोग दिल्ली से लौटे हैं। तीन लोग ब्रिटेन, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका से आए हैं।

Delhi Coronavirus: दिल्ली में कोरोना के 85 नए मामले, 5 महीने में सबसे ज्यादा केस आए, ओमीक्रोन के 10 मामले

दिल्ली में ओमीक्रोन के 10 मामले

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के 10 मामले सामने आए हैं और उनमें से किसी की हालत ‘गंभीर’नहीं है। उन्होंने बताया कि संदेह के आधार पर 40 लोगों को लोकनायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से 38 कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। जैन ने पत्रकारों से कहा, ‘दिल्ली में अभी तक ओमीक्रोन स्वरूप के 10 मामले सामने आए हैं। इनमें से एक को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।’

Omicron cases in India: क्या ओमीक्रोन से आएगी देश में कोरोना की तीसरी लहर? 14 दिन में 73 केस

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के पहले मामले की पुष्टि होने के साथ ही राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों से कोविड -19 मानदंडों का पालन करने को कहा और उम्मीद जताई कि अगले साल की शुरुआत तक महामारी संबंधी स्थिति सुधर सकती है। बनर्जी ने कोविड टीके की पहली खुराक ले चुके लोगों से दूसरी खुराक भी लेने को कहा।

डब्ल्यूएचओ ने चिंता जताई

इस बीच, दुनिया भर में ओमीक्रोन के बढ़ते के बीच अफ्रीका में टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस घेब्रेयेसस ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कोविड-19 की पहली वैक्सीन 12 महीने पहले लगाई जा चुकी है। दुनिया भर में अब तक 8.5 अरब से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है। यह इतिहास का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। दुनिया के 44 फीसदी आबादी टीका ले चुकी है लेकिन अफ्रीका में यह केवल आठ प्रतिशत  है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।