लाइव टीवी

Omicron का हो चुका है कम्‍युनिटी स्‍प्रेड? दिल्‍ली से आए चौंकाने वाले आंकड़े, जानिये क्‍या बोले स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

Updated Dec 30, 2021 | 14:15 IST

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में एक दिन में कोविड केस में 86 फीसदी बढ़ोतरी ने इस घातक संक्रामक रोग को लेकर चिंता बढ़ा दी है। यहां 24 घंटे के दौरान सामने आने वाले नए कोविड केस का आंकड़ा 1000 के करीब पहुंच चुका है, जबकि ओमिक्रोन के मामले में भी यह टॉप पर बना हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Omicron का हो चुका है कम्‍युनिटी स्प्रेड? आंकड़ों ने चौंकाया (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में एक दिन के भीतर कोव‍िड केस में 86 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई
  • कोविड के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले भी राष्‍ट्रीय राजधानी में सबसे अधिक हैं
  • ऐसे में ओमिक्रोन के सामुदायिक स्‍तर पर फैलने की आशंका भी बढ़ रही है

नई दिल्‍ली : देश के कई हिस्‍सों में कोरोन वायरस संक्रमण के मामलों में बीते कुछ समय में जिस तरह से उछाल हुआ है, वह चिंता पैदा करने वाला है। सबसे बुरा हाल राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली का है, जहां तकरीबन 7 माह बाद अचानक 'कोरोना विस्‍फोट' की स्थिति देखने को मिली है, जब एक दिन में कोविड केस में लगभग 86 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। यहां बुधवार को 923 नए कोविड केस दर्ज किए गए थे, जो  30 मई के बाद 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले हैं।

दिल्‍ली में कोविड संक्रमण के मामले इसलिए भी डरा रहे हैं, क्‍योंकि यहां ओमिक्रोन के मामले भी सबसे अधिक हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जो आंकड़े जारी किए गए हैं, उसके मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान देशभर में 13,154 नए कोविड केस दर्ज किए गए हैं, जबकि ओमिक्रोन वैरिएंट के कुल मामलों की संख्‍या 961 हो गई है। इनमें सबसे अधिक 263 केस दिल्‍ली और 252 महाराष्‍ट्र में सामने आए हैं।

'सामुदायिक स्‍तर पर फैल रहा ओमिक्रोन'

राष्‍ट्रीय राजधानी में बढ़ते कोविड केस के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को अंदेशा जताया कि ओमिक्रोन का संक्रमण अब सामुदायिक स्‍तर पर भी फैल रहा है। उन्‍होंने कहा कि कई ऐसे मरीजों में भी जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद ओमिक्रोन वैरिएंट के संक्रमण का पता चला, जिन्‍होंने हाल ही में कोई विदेश यात्रा नहीं की है। उन्‍होंने बताया कि दिल्‍ली में कोविड के नए मामलों में जिन नमूनों को भी जीनोम सीक्‍वेंसिंग के लिए भेजा गया, उनमें 46 फीसदी में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। 

Delhi: नए साल पर मुंबई की तरह दिल्ली में भी लगेंगी पाबंदियां? स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिया संकेत

उन्होंने कहा कि कि दिल्ली के अस्पतालों में इस वक्‍त कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रम‍ित लगभग 200 मरीज भर्ती हैं। इनमें से 115 मरीजों में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं। लेकिन उन्हें एहतियात के तौर पर अस्पताल में रखा गया है। इनमें ऐसे लोग भी शामिल हैं, जिन्‍होंने हाल ही में कहीं विदेश यात्रा नहीं की थी। इसका मतलब है कि ओमिक्रोन धीरे-धीरे सामुदायिक स्‍तर पर फैल रहा है।

बढ़ रहा कोविड का संक्रमण

इससे पहले बुधवार को उन्‍होंने कहा था कि कई अंतरराष्ट्रीय यात्री जिनके हवाई अड्डे पर संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई थी, वे भी कुछ दिन बाद संक्रमित पाए जा रहे हैं। इस अवधि के दौरान उनके परिवार के सदस्यों को भी कोविड का संक्रमण हो रहा है।

दिल्ली में 923 नए मामले, 7 महीने बाद सबसे ज्यादा केस, सरकार सख्त, लगाया 86.33 लाख का जुर्माना

ओमिक्रोन के कम्‍युनिटी स्‍प्रेड को लेकर दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का बयान ऐसे समय में आया है, जबकि बढ़ते मामलों के बीच यहां पहले ही 'येलो अलर्ट' जारी कर दिया गया है और कई पाबंदियों की घोषणा की गई है। दिल्‍ली में और अधिक पाबंदियों के सवाल पर उन्‍होंने कहा कि इस बारे में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) निर्णय लेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।