लाइव टीवी

Veer Savarkar के बारे में कुछ खास विचार के लोगों ने गलत धारणा बनाई- राजनाथ सिंह

Updated Oct 12, 2021 | 19:43 IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वीर सावरकर को ज्यादा लोग इसलिए नहीं समझ पाए क्योंकि उनको कुछ खास विचारधारा के लोगों ने अपने हिसाब से पेश किया।

Loading ...
'Veer Savarkar के बारे में कुछ खास विचार से गलत धारणा बनी'
मुख्य बातें
  • वीर सावरकर सोचा करते थे कि सशस्त्र विद्रोह भी स्वतंत्रता हासिल करने का रास्ता हो सकता है- राजनाथ सिंह
  • वीर सावरकर पूर्ण रूप से राष्ट्रवादी थे उसके अलावा और कुछ भी नहीं
  • द मैन हू कैन्ड हैव प्रिवेंटेड पार्टिशन' किताब के विमोचन पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी थे मौजूद

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि विनायक दामोदर 'वीर' सावरकर ने इस देश के लिए जो कुछ किया है, उसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है, लेकिन यह अच्छा है कि अब उनके जीवन के बारे में कुछ अफवाहें निकल जाएंगी।उदय माहूरकर द्वारा लिखित 'वीर सावरकर: द मैन हू कैन्ड हैव प्रिवेंटेड पार्टिशन' के पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में बोलते हुए, सिंह ने कहा कि "लोग समझ नहीं पा रहे हैं" सावरकर क्योंकि एक अलग विचारधारा वाले कई लोगों द्वारा बहुत कुछ कहा गया है .

वीर सावरकर को एक किताब में समेटना संभव नहीं
"यह पुस्तक इतनी मेहनत और शोध के बाद लिखी गई है। मैं इसके लिए लेखकों को बधाई देता हूं। राष्ट्रवादी वीर सावरकर के बारे में पढ़ना आसान नहीं है। उन्होंने इतना कुछ किया है कि इसे सिर्फ एक किताब में रखना मुश्किल है। यह किताब सावरकर के जीवन के बारे में अफवाहों को दूर करेगी। सावरकर पर एक खास विचारधारा रखने वालों ने बहुत कुछ लिखा है। इसलिए लोग उन्हें समझ नहीं पा रहे हैं, ”भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा।इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे।

नायकों के बारे में एक जैसा नजरिया ठीक नहीं
हमारे नायकों के बारे में आपके मतभेद हो सकते हैं लेकिन उनके बारे में एक नजरिया रखना ठीक नहीं है। सावरकर महान स्वतंत्रता सेनानी थे। उसकी उपेक्षा करना और उसका अपमान करना क्षमा योग्य नहीं है। वह हमेशा महान स्वतंत्रता सेनानी रहेंगे। कुछ खास विचारधारा वाले लोग सावरकर पर सवाल उठाते हैं। अंग्रेजों ने उन्हें दो बार आजीवन कारावास की सजा सुनाई। सावरकर चर्चा में विश्वास करते थे।

सशस्त्र विद्रोह भी मानते थे वो विकल्प
यह पुस्तक इतनी मेहनत और शोध के बाद लिखी गई है। मैं इसके लिए लेखकों को बधाई देता हूं। राष्ट्रवादी वीर सावरकर के बारे में पढ़ना आसान नहीं है। उन्होंने इतना कुछ किया है कि इसे सिर्फ एक किताब पर रखना मुश्किल है। यह किताबें सावरकर के जीवन के बारे में अफवाहों को दूर करेंगी। सावरकर पर बहुत कुछ उनके द्वारा लिखा गया है जिनकी एक निश्चित विचारधारा है इसलिए लोग उन्हें समझ नहीं पा रहे हैं।उनका मानना था कि सशस्त्र विद्रोह भी स्वतंत्रता का एक विकल्प होना चाहिए। कुछ लोग होम फासिस्ट, नाजी स्पेशलिस्ट को मार्क्सवादी और लेनिन की विचारधारा का पालन करने वाले कहते हैं। वह राष्ट्रवादी थे और कुछ नहीं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।