लाइव टीवी

तो क्या ट्रंप के स्वागत के लिए सड़कों पर आ जाएगा पूरा अहमदाबाद! अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिया है बयान

Updated Feb 13, 2020 | 10:28 IST

Donald Trump tour to India : अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने स्वागत में 50 से 70 लाख लोगों के मौजूद रहने की बात किस आधार पर की है, यह स्पष्ट नहीं हो सका है। एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम की दूरी करीब 12 किलोमीटर है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
अपने दो दिनों के दौरे पर 24 फरवरी को भारत आएंगे ट्रंप।
मुख्य बातें
  • अपने पहले आधिकारिक दौरे पर 24 फरवरी को भारत पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  • अहमदाबाद एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से मोटेरा स्टेडियम जाएंगे डोनाल्ड ट्रंप, पीएम मोदी भी रहेंगे मौजूद
  • दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा मोटेरा, दोनों नेता इस स्टेडियम का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पहले भारत दौरे पर आने वाले हैं। ट्रंप 24-25 फरवरी को अपने दो दिनों की यात्रा पर भारत आएंगे। इस दौरान उनका अहमदाबाद जाने का भी कार्यक्रम है। अपने इस दौरे को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप ने बयान दिया है। इस बयान में उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि जब वह अहमदाबाद एयरपोर्ट से नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम जाएंगे तो रास्ते में 50 से 70 लाख लोग उनका स्वागत करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान अब चर्चा का विषय बन गया है क्योंकि अहमदाबाद की कुल आबादी ही करीब 56 लाख है। ऐसे में सवाल है कि क्या पूरा अहमदाबाद शहर ट्रंप के स्वागत के लिए सड़कों पर आ जाएगा। भारत में ट्रंप का स्वागत भव्य एवं दिव्य होगा इसमें कोई संदेह नहीं है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ट्रंप अपनी भारत यात्रा के पहले चरण में अहमदाबाद पहुंचेंगे। एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी पीएम मोदी कर सकते हैं। इसके बाद दोनों राष्ट्र प्रमुख सड़क मार्ग से मोटेरा स्टेडियम के लिए रवाना होंगे। दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम मोटेरा बनकर तैयार हो गया है और इस स्टेडियम का उद्घाटन ट्रंप करेंगे। अपनी यात्रा की आधिकारिक पुष्टि हो जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने बयान दिया, 'भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हमारा स्वागत करने के लिए वहां लाखों लोग मौजूद रहेंगे। उनका मानना है कि एयरपोर्ट से नए मोटेरा स्टेडियम तक 50 से 70 लाख लोग हमारा स्वागत करेंगे।' 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने स्वागत में 50 से 70 लाख लोगों के मौजूद रहने की बात किस आधार पर की है, यह स्पष्ट नहीं हो सका है। अहमदाबाद एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम की दूरी करीब 12 किलोमीटर है और 2011 की जनगणना के मुताबिक अहमदाबाद की जनसंख्या करीब 56.5 लाख है। 

ट्रंप ने कहा कि वह अपनी भारत यात्रा को लेकर काफी आशान्वित हैं। ट्रंप का मानना है कि भारत में उनका जिस तरह से स्वागत होगा उसकी तुलना में अमेरिका में उनकी रैलियां फीकी पड़ जाएंगी। ट्रंप ने कहा, 'नरेंद्र मोदी एक शानदार व्यक्तित्व वाले हैं। वह मेरे दोस्त हैं।'

क्यों खास है मोटेरा स्टेडियम 
बताया जा रहा है कि इस मोटेरा स्टेडियम का स्वागत प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप करेंगे। इसे दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में से एक माना जा रहा है। इस स्टेडियम की क्षमता 110,000 है। ट्रंप के स्वागत में होने वाले स्वागत समारोह को सुनने एवं देखने के लिए अतिरिक्त 15,000 लोग मौजूद रहेंगे। विदेशी मेहमान के स्वागत में लोगों की इतनी बड़ी संख्या में मौजूदगी एक रिकॉर्ड कायम करेगी।

'हाउडी मोदी' की तर्ज पर 'केम छो ट्रंप'
ट्रंप की भारत यात्रा 24 फरवरी को अहमदाबाद से शुरू होगी और उनके इस दो दिवसीय दौरे का समापन अगले दिन 25 फरवरी को नई दिल्ली में होगा। मोटेरा स्टेडियम में 'हाउडी मोदी' की तरह 'केम छो ट्रंप' रैली आयोजित हो रही है। यहां से ट्रंप साबरमती आश्रम जाएंगे। इस मौके पर पीएम मोदी भी उनके साथ मौजूद रहेंगे। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि साबरमती आश्रम में गांधी जी चरखे को किस तरह चलाते थे, इसकी जानकारी पीएम मोदी मेहमान ट्रंप को देंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।