लाइव टीवी

यूपी में मदरसों के सर्वे पर मुस्लिमों को गुमराह कर रहे हैं ओवैसी, NCPCR चेयरमैन और योगी के मंत्री दानिश अंसारी ने लगाया आरोप

Updated Sep 01, 2022 | 19:20 IST

उत्तर प्रदेश सरकार के मदरसों के सर्वे के आदेश को AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने छोटा एनआरसी बताया। इसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने कहा कि ओवैसी सर झूठ बोल रहे हैं, अल्पसंख्यकों को गुमराह कर रहे हैं। योगी सरकार के अल्पसंख्यक मंत्री दानिश अंसारी ने कहा कि ओवैसी हमेशा गुमराह करने वाली राजनीति करते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
NCPCR चेयरमैन प्रियांक कानूनगो और यूपी सरकार के मंत्री दानिश अंसारी
मुख्य बातें
  • NCPCR चेयरमैन ने कहा कि मैं यूपी के सीएम और यूपी के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री को धन्यवाद देता हूं।
  • उन्होंने कहा कि 1.10 करोड़ से अधिक बच्चे गैर-मानचित्रित और गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों में पढ़ रहे हैं।
  • उन्होंने कहा कि स्कूल न जाने वाले बच्चों का डेटा जानने के लिए हमें मदरसों में जाना होगा।

उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ ने मदरसों के सर्वे करने का आदेश दिया। इसके बाद  AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि ये सर्वे नहीं है बल्कि छोटा एनआरसी है। इसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने कहा कि यूपी सरकार को बच्चों की स्थिति के बारे में पूछने और उन्हें शिक्षा प्रणाली में फिर से शामिल करने का पूरा अधिकार है। हमारी रिपोर्ट से पता चलता है कि 1.10 करोड़ से अधिक बच्चे गैर-मानचित्रित और गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों में पढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं यूपी के सीएम और यूपी के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने संज्ञान लिया और इसके लिए एक सर्वे का आदेश दिया।

उन्होंने कहा कि मैं सभी मुख्यमंत्रियों से अनुरोध करता हूं कि बच्चों के अधिकारों के लिए अपने-अपने राज्यों में सर्वे कराएं। कोई भी साम्प्रदायिक अधिकार बच्चों के अधिकार से ऊपर नहीं हो सकता। NCPCR प्रियांक कानूनगो ने कहा कि ओवैसी सर झूठ बोल रहे हैं, अल्पसंख्यकों को गुमराह कर रहे हैं और युवाओं के अधिकारों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। अनुच्छेद 30 का तर्क लागू नहीं होगा क्योंकि सरकार उन बच्चों के अधिकारों की संरक्षक है जो स्कूल से बाहर हैं। स्कूल न जाने वाले बच्चों का डेटा जानने के लिए हमें मदरसों में जाना होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक मंत्री दानिश अंसारी ने कहा कि यूपी सरकार अल्पसंख्यकों के लिए लगातार और ईमानदारी से काम कर रही है। 4 मदरसों का आधुनिकीकरण करना हो या मदरसा मुस्लिम युवाओं को सशक्त बनाना, योगी सरकार मुस्लिम समुदाय की उन्नति के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 16,513 कानूनी मदरसों के अलावा, विभिन्न जिलों में कई अन्य मदरसे स्थापित किए गए हैं जिन्हें बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है।

अंसारी ने कहा कि उनका डेटा सरकार के पास यह जांचने के लिए होना चाहिए कि वहां पढ़ने वाले छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सुविधाएं मिल रही हैं या नहीं। मंत्री ने कहा कि इस प्रकार यूपी सरकार इसे सुनिश्चित करने के लिए एक सर्वे करवा रही है। ओवैसी साहब (AIMIM प्रमुख) हमेशा गुमराह करने वाली राजनीति करते हैं। लेकिन आज के मुसलमान अच्छी तरह से वाकिफ हैं, वे जानते हैं कि उनके विकास के लिए क्या अच्छा है और उन्हें योगी सरकार पर भरोसा है।

UP Madrasa: यह सर्वे नहीं, छोटा NRC है- CM योगी के फैसले पर बिफरे ओवैसी, आजादी की दिलाई याद
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।