लाइव टीवी

Pollution debate in Lok Sabha: लोकसभा में प्रदूषण पर बोले गंभीर- बंद हो राजनीति, निकले स्थायी समाधान

Updated Nov 19, 2019 | 19:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Winter Session of Parliament, Day 2 LIVE: लोकसभा में प्रदूषण की समस्या पर चर्चा हुई। बहस की शुरुआत कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी की तरफ से की गई। बीजेपी सांसदों ने भी अपनी बात रखी।

Loading ...
Winter Session in Parliament, Day 2

नई दिल्ली। शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन जेएनयू,गांधी परिवार को एसपीजी कवर, राज्यसभा में मार्शलों की वर्दी पर हंगामा हुआ। विपक्षी दलों ने जम्मू-कश्मीर के साथ साथ सोनिया और राहुल गांधी के सुरक्षा कवच यानि एसपीजी का मुद्दा उठाया। इसके अलावा लोकसभा में प्रदूषण पर भी चर्चा हुई। कांग्रेस की तरफ से मनीष तिवारी ने अपनी बात रखी तो बीजेपी की तरफ से परवेश वर्मा, मनोज तिवारी और गौतम गंभीर ने भी अपना पक्ष रखा। बीजेपी सांसदों ने दिल्ली में प्रदूषण के लिए केजरीवाल सरकार को घेरा। 

Parliament Winter Session LIVE Today, Day 2

  1. दिल्ली में प्रदूषण पर बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कहा, 'चर्चा का विषय कुछ ऐसा है जो हमारी जाति, पंथ, उम्र और धर्म के बावजूद सभी को प्रभावित करता है। जब हम खड़े होते हैं और संसद में इस बारे में बात करते हैं तो यह हमें प्रभावित करता है। यह समय है जब हम इस मुद्दे का राजनीतिकरण करना बंद होना चाहिए। आपातकालीन स्थिति है- दिल्ली सबसे अधिक प्रभावित है। यह ऑड-ईवन और निर्माण स्थलों पर प्रतिबंध लगाने जैसे हथकंडों से दूर नहीं हो सकता। हमें दीर्घकालिक समाधान की आवश्यकता है और दोष देना रोकना होगा। यह जिम्मेदारी लेने और कार्य करने का समय है।' 

     
  2. प्रदूषण पर बोलते हुए बीजेपी सांसद परवेश साहिब सिंह वर्मा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को घेरा और कहा, 'आज जो उसने (दिल्ली सीएम) दिल्ली को दिया है कि 5 साल पहले अकेला दिल्ली सीएम खांसता था, आज पूरी दिल्ली खांस रही है। उन्होंने दिल्ली में सबको प्रदूषण मुफ्त दिया है।' 
  3. लोकसभा में प्रदूषण पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सरकार की नीतियों पर निशाना साधाष उन्होंने कहा कि लोग जहरीली हवा में जीने के लिए मजबूर हैं और सरकार चुप बैठी हुई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर बीजिंग का आसमान साफ हो सकता है तो दिल्ली और एनसीआर का आसमां क्यों नहीं साफ हो सकता है। 
  4. जलियांवाला बाग मुद्दे पर राज्यसभा में चर्चा जारी है। नए कानून के तहत अब कांग्रेस अध्यक्ष जलियांवाला बाग स्मारक समिति के सदस्य नहीं होंगे। नए कानून के तहत लोकसभा में विपक्ष के नेता को सदस्य बनाने की व्यवस्था की गई है।
  5. लोकसभा में बोलते हुए कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी का केस अलग है। वाजपेयी जी ने गांधी परिवार को एसपीजी सुरक्षा देने का आदेश दिया था। 1991 से 2019 तक एनडीए तीन बार सत्ता में आई। लेकिन एसपीजी सुरक्षा को नहीं हटाया गया।
  6. राज्यसभा में मार्शल अब अपने पारंपरिक परिधान की जगह वर्दी में नजर आ रहे हैं और इस विषय को सदन में अलग अलग विपक्षी दलों ने उठाया और हंगामा किया। सांसदों की आपत्ति पर सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि इस विषय पर कई लोगों को आपत्ति है और इस विषय पर विचार के लिए सचिवालय को कहा गया है। बता दें कि इस विषय इंडियन आर्मी के एक्स चीफ वी पी मलिक ने भी ऐतराज जताया है।                                                                                                                                                             
  7. राज्ससभा में कार्यवाही को दोपहर 2 बजे के लिए स्थगित कर दिया गया है। सभापति वेंकैया नायडू ने नियम 267 के तहत कार्यवाही को स्थगित करने से इंकार करने के बाद विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया था। 
  8. लोकसभा में सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों की तरफ से तानाशाही बंद करो, बंद करो नारे लगने शुरू हो गए। इन सबके बीच 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का मामला उठा।
  9. जेएनयू के मुद्दे पर इंडियन मुस्लिम लीग, टीएमसी ने चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव दिया है। इसके साथ ही प्रदूषण के मुद्दे पर राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा, विजय गोयलस केटीएस तुलसी और जीवीएल नरसिम्हाराव ने जीरो ऑवर नोटिस दिया है।
  10. कांग्रेस पार्टी ने गांधी परिवार से एसपीजी कवर हटाए जाने के सिलसिले में स्थगन प्रस्ताव दिया है। इसके साथ ही केरल के सांसदों ने राज्य में खराब वित्तीय हालात के संदर्भ में स्थगन प्रस्ताव दिया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।