लाइव टीवी

सांसदों का निलंबन वापस ले सकते हैं बशर्ते कि....,संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने रख दी शर्त 

Updated Jul 27, 2022 | 17:00 IST

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि विपक्ष यदि चाहता है तो हम आज ही इस पर चर्चा शुरू कर सकते हैं। सांसदों के निलंबन के सवाल पर उन्होंने कहा, 'चेयर से यदि वे माफी मांग लेते हैं तो उनका निलंबन वापस हो सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
सांसदों का निलंबन वापस लेने पर संसदीय कार्य मंत्री ने रखी शर्त।
मुख्य बातें
  • लोकसभा के चार और राज्यसभा के करीब 24 सांसदों का हुआ है निलंबन
  • संसद की कार्यवाही में बाधा डालने पर विपक्ष के इन सांसदों पर हुई कार्रवाई
  • संसद परिसर में गांधी की प्रतिमा के पास विरोध कर रहे हैं निलंबित सांसद

Suspension of Rajya Sabha members : सांसदों का निलंबन वापस लेने के बारे में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बुधवार को बयान दिया। जोशी ने कहा कि इन सांसदों का निलंबन वापस लिया जा सकता है कि बशर्ते कि वे अपने आचरण के लिए पहले माफी मांगे और सदन को भरोसा दिलाएं कि आगे वे सदन में तख्तियां नहीं दिखाएंगे। संसद की कार्यवाही के दौरान हंगामा कर व्यवधान करने वाले लोकसभा के चार और राज्यसभा के करीब 24 सदस्यों को एक सप्ताह के लिए निलंबित किया गया है। जोशी ने कहा कि हम कहते आए हैं कि सरकार महंगाई पर चर्चा करने के लिए तैयार है। 

संसद परिसर पर निलंबित सदस्यों का प्रदर्शन
जोशी ने कहा कि विपक्ष यदि चाहता है तो हम आज ही इस पर चर्चा शुरू कर सकते हैं। सांसदों के निलंबन के सवाल पर उन्होंने कहा, 'चेयर से यदि वे माफी मांग लेते हैं तो उनका निलंबन वापस हो सकता है। साथ ही वे भरोसा दें कि वे आगे से सदन में तख्तियां लेकर नहीं आएंगे।' बता दें कि राज्यसभा से निलंबित होने वाले विपक्ष के 20 सांसद संसद परिसर में 50 घंटे का विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। वे परिसर में गांधी प्रतिमा के पास विरोध कर रहे हैं। निलंबित सांसदों में शामिल टीएमसी डोला बनर्जी ने कहा कि हम पूरी रात यही बैठेंगे।  

बुधवार को 19 सांसद हुए निलंबित
बता दें कि मंगलवार को जिन 19 सदस्यों को निलंबित किया गया था उनमें तृणमूल कांग्रेस के सात, द्रमुक के छह, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के तीन, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के दो और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के एक सदस्य शामिल हैं। आम आदमी पार्टी के संजय सिंह को बुधवार को निलंबित कर दिया गया।

AAP सांसद संजय सिंह एक सप्ताह के लिए सस्पेंड, राज्यसभा में फेंका था पेपर 

AAP नेता संजय सिंह भी निलंबित 
विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार को भोजनावकाश से पहले बाधित रही। एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे बैठक शुरू होने पर उपसभापति हरिवंश ने घोषणा की कि मंगलवार को भोजनावकाश के बाद कार्यवाही के दौरान आप सदस्य संजय सिंह ने अशोभनीय आचरण किया था। हरिवंश ने कहा कि सिंह ने न सिर्फ सदन के नियमों की अवहेलना की बल्कि आसन के निर्देशों का भी उल्लंघन किया और कागज फाड़कर उनके टुकड़े आसन की ओर फेंके।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।