लाइव टीवी

[VIDEO] परीक्षा केंद्र की दीवार पर चढ़कर यूं दी जा रहीं नकल की पर्चियां

Updated Mar 04, 2020 | 08:49 IST

Cheating in Exam VIDEO: महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में परीक्षा के दौरान नकल का एक वीडियो सामने आया है। लोग बाउंड्री पर चढ़कर छात्रों को पर्चियां दे रहे हैं।

Loading ...
परीक्षा के दौरान यूं दी जा रही पर्चियां
मुख्य बातें
  • परीक्षा के दौरान क्लास रूम में नकल की चिट पकड़ाते दिखे लोग
  • महाराष्ट्र में 10वीं की परीक्षाओं के दौरान हो रही नकल का वीडियो आया सामने
  • परीक्षा केंद्र नियंत्रक का बहाना- बाउंड्री अधूरी बनी है इसलिए हो रही परेशानी

यवतमाल: इन दिनों अलग अलग राज्यों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं और छात्र इम्तिहान में बेहतर से बेहतर अंक पाने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए कई स्टूडेंट दिन रात मेहनत कर रहे हैं जबकि कई ऐसी हरकतें कर रहे हैं जो इस मेहनत पर पानी फेरकर इसे धता बता रही हैं। हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र की जहां से परीक्षा के दौरान नकल करने का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में 10वीं की परीक्षा के दौरान कुछ लोग एक स्कूल की दीवार पर चढ़कर नकल की पर्चियां अंदर पहुंचाते दिख रहे हैं।

मामला महाराष्ट्र के यवतमाल जिले का है जहां कुछ लोगों का समूह महागांव में जिला परिषद स्कूल की बाउंड्री पर चढ़ा हुआ नजर आ रहा है। ये लोग 10वीं की परीक्षा के दौरान बीते मंगलवार को स्कूल के कमरे के अंदर परीक्षा दे रहे छात्रों को चिटें पकड़ाते हुए नजर आए। यहां आप इसका वीडियो देख सकते हैं।

स्कूल में परीक्षा केंद्र के नियंत्रक एएस चौधरी ने इस बारे में बोलते हुए कहा, 'यह परेशानी इसलिए सामने आ रही है क्योंकि स्कूल की बाउंड्री पूरी तरह से नहीं बनी है।' उन्होंने कहा, 'हमारे स्कूल परिसर की बाउंड्री की दीवार अधूरी है। हमने पुलिस से सुरक्षा के इंतजाम के लिए कहा है। हम फोन पर उनसे बार बार संपर्क कर रहे हैं।' एएस चौधरी ने कहा कि स्कूल साफ सुथरी अंदाज में परीक्षाएं कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

गौरतलब है कि परीक्षाओं में नकल हमेशा से एक बड़ी समस्या रही है। बीते समय में इस तरह की कई घटनाएं सामने आती रही हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार में सही तरीके से परीक्षाओं के आयोजन में यह एक बड़ी समस्या है। आज के दौर में हर हाथ में स्मार्टफोन होने की वजह से ऐसी घटनाओं की तस्वीरें और वीडियो भी सामने आते रहते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।