लाइव टीवी

NPS के तहत आने जा रही गारंटीशुदा Pension स्कीम, PFRDA चीफ ने बताया कब हो सकती है लॉन्च

Updated Aug 06, 2022 | 07:08 IST

PFRDA's Guaranteed Pension Scheme: पीएफआरडीए के अध्यक्ष सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने शुक्रवार (पांच अगस्त, 2022) को कर्नाटक के बेंगलुरु में पत्रकारों से कहा, ‘‘न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न योजना पर काम चल रहा है।"

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • 30 सितंबर 2022 से चालू की जा सकती है यह योजना
  • इस रिटर्न प्लान को लेकर प्राधिकरण में विचार-विमर्श जारी
  • मुद्रास्फीति के लिहाज से संरक्षित रिटर्न मिलने की उम्मीद

PFRDA's Guaranteed Pension Scheme: पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development Authority : PFRDA) राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension Scheme : NPS) के तहत गारंटीशुदा पेंशन कार्यक्रम पेश करने की तैय़ारी में है। वह इसे 30 सितंबर से शुरू कर सकता है।

पीएफआरडीए के अध्यक्ष सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने शुक्रवार (पांच अगस्त, 2022) को कर्नाटक के बेंगलुरु में पत्रकारों से कहा, ‘‘न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न योजना पर काम चल रहा है। संभावित रूप से हम इसे 30 सितंबर से शुरू कर सकते हैं।’’

बंद्योपाध्याय के मुताबिक, ‘‘13 साल की अवधि में हमने 10.27 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दी है। हमने हमेशा निवेशकों को मुद्रास्फीति के लिहाज से संरक्षित रिटर्न दिया है।’’

उन्होंने आगे बताया कि प्राधिकरण हमेशा रुपये में गिरावट और मुद्रास्फीति से अवगत रहा है और इसके अनुसार निवेशकों को मुद्रास्फीति से सुरक्षित रिटर्न दिया है।

पीएफआरडीए के अध्यक्ष ने कहा कि पेंशन परिसंपत्तियों का आकार 35 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें से 22 फीसदी यानी कुल 7.72 लाख करोड़ रुपये एनपीएस के पास है जबकि ईपीएफओ 40 फीसदी हिस्से का प्रबंधन करता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।