लाइव टीवी

Har Ghar Jal Utsav: 7 दशकों में जितना काम हुआ था, उससे 2 गुने से ज्यादा विकास पिछले 3 सालों में हुआ है- PM मोदी

Updated Aug 19, 2022 | 13:52 IST

Har Ghar Jal Utsav: पीएम मोदी ने हर घर जल उत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार बनने के बाद अलग से जल शक्ति मंत्रालय इसी योजना के उद्देश्य को पूरा करने के लिए बनाया गया था। उन्होंने कहा कि इस अभियान पर 3 लाख 60 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
हर घर जल उत्सव को संबोधित करते हुए पीएम मोदी
मुख्य बातें
  • देश के अलग-अलग राज्यों के एक लाख से ज्यादा गांव ODF प्लस हो चुके हैं- PM
  • सिर्फ 3 साल के भीतर 7 करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के पानी की सुविधा से जोड़ा गया- PM
  • आजादी के 7 दशकों में देश के सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास ही नल से पानी की सुविधा उपलब्ध थी- PM

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गोवा में हर घर जल उत्सव कार्यक्रम को संबोधित किया। उनका यह संबोधन डिजिटल तरीके से हुआ। उन्होंने अपने संबोधन अपने वादे को याद दिलाते हुए कहा कि आज ग्रामीण इलाकों में लोगों के पास स्वच्छ जल पाइप के जरिए पहुंचाया जा रहा है। पीएम ने कहा कि सरकार ने अपने वादे को पूरा करते हुए 10 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध करा रही है।

उन्होंने इस दौरान उन समस्याओं का भी जिक्र किया जो इस अभियान को पूरा करने में बाधा बन रहे थे। उन्होंने कहा कि 100 साल की सबसे बड़ी महामारी कोरोना ने इस अभियान में कई रुकावटें खड़ी कीं, लेकिन इसके बावजूद इस अभियान की गति कम नहीं हुई और देश अपने टार्गेट को पूरा करने में सफल रहा है। 

पीएम ने कहा- "अमृत काल में भारत जिन विशाल लक्ष्यों पर काम कर रहा है, उससे जुड़े 3 अहम पड़ाव हमने आज पार किए हैं। पहला आज देश के 10 करोड़ ग्रामीण परिवार पाइप द्वारा स्वच्छ जल की सुविधा से जुड़ चुके हैं। ये हर घर जल पहुंचाने की सरकार की बहुत बड़ी सफलता है। ये सबका प्रयास का बेहतरीन उदाहरण भी है।"

उन्होंने कहा कि सिर्फ 3 साल के भीतर जल जीवन मिशन के तहत 7 करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के पानी की सुविधा से जोड़ा गया है। ये कोई सामान्य उपलब्धि नहीं है। पीएम मोदी ने पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आजादी के 7 दशकों में देश के सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास ही पाइप से पानी की सुविधा उपलब्ध थी।

विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि उन लोगों को देश की परवाह नहीं है। उन्हें देश के वर्तमान और भविष्य की भी परवाह नहीं है। पीएम ने कहा- "ऐसे लोग पानी के लिए बड़े-बड़े वादे करेंगे, लेकिन बड़े विजन के साथ कभी काम नहीं करेंगे।" 

इस दौरान पीएम मोदी ने गोवा के लोगों को भी बधाई दी। पीएम ने कहा कि आज गोवा हर घर जल से प्रमाणित होने वाला पहला राज्य बन गया है। इसके लिए सभी गोवा वासियों को बधाई।  

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत विभिन्न राज्यों के एक लाख से अधिक गांव ओडीएफ प्लस हो गए हैं। इसके अलावा भारत ने वेट लैंडस की संंख्या में भी काफी वृद्धि की है। पीएम ने कहा कि आज इसकी संख्या भी बढ़कर 75 हो गई है। इनमें से 50 स्थलों को पिछले 8 वर्षों में ही विकसित किया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।