लाइव टीवी

मोदी-पुतिन के बीच हुई 50 मिनट बातचीत, PM ने कहा- पुतिन-जेलेंस्की करें बात, आपस में सुलझाएं मुद्दा

Updated Mar 07, 2022 | 15:42 IST

यूक्रेन में जारी रूस के हमले के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की है। मोदी ने पुतिन से कहा है कि जेलेंस्की से सीधे बात करें। रूस-यूक्रेन आपस में मुद्दा सुलझाएं।

Loading ...
व्लादिमीर पुतिन और नरेंद्र मोदी
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से की बात
  • मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने फोन पर यूक्रेन के हालात पर चर्चा की
  • मोदी ने पुतिन से यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ सीधी बातचीत करने का आग्रह किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बातचीत हुई है। दोनों नेताओं के बीच करीब 50 मिनट बातचीत हुई है। उन्होंने यूक्रेन में उभरती स्थिति पर चर्चा की। राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेनी और रूसी टीमों के बीच वार्ता की स्थिति पर पीएम मोदी को जानकारी दी। पीएम ने राष्ट्रपति पुतिन से आग्रह किया कि वे अपनी टीमों के बीच चल रही बातचीत के अलावा यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ सीधी बातचीत करें। 

पीएम मोदी ने युद्धविराम की घोषणा और यूक्रेन के कुछ हिस्सों में मानवीय गलियारों की स्थापना की सराहना की, जिसमें सुमी भी शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी ने सुमी से भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द सुरक्षित निकालने के महत्व पर जोर दिया। राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को उनकी सुरक्षित निकासी में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। 

इससे पहले पीएम मोदी ने आज ही यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से करीब 35 मिनट तक बात की। दोनों नेताओं के बीच छात्रों को निकालने पर चर्चा हुई। मोदी और जेलेंस्की ने यूक्रेन के मौजूदा घटनाक्रम पर बातचीत की। जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के हमलों का मुकाबला करने के बारे में जानकारी दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने जेलेंस्की से युद्धग्रस्त देश के पूर्वोत्तर इलाके के शहर सूमी में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने में उनसे मदद की गुजारिश की। रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के कारण सूमी में अभी भी 700 के करीब भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। मोदी ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा की गई मदद के लिए जेलेंस्की का आभार जताया।

यूक्रेन-रूस में जारी जंग के बीच पीएम मोदी ने की राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की से बात, इस मसले पर हुई चर्चा

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध आरंभ होने के बाद, दोनों नेताओं के बीच आज यह दूसरी वार्ता हुई है। इससे पहले, दोनों नेताओं ने 26 जनवरी को फोन पर बातचीत की थी। प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी 3 बार बात कर चुके हैं। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने यूक्रेन में जारी युद्ध और इसके परिणामस्वरूप पैदा हुए मानवीय संकट पर चिंता जताई।

यूक्रेन से लौटे स्‍टूडेंट्स से मिले CM योगी, सुरक्षित घर वापसी के लिए दिया PM मोदी को धन्‍यवाद

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।