लाइव टीवी

पीएम मोदी आज सरयू नहर परियोजना का करेंगे उद्घाटन, 14 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई के लिए मिलेगा पानी

Updated Dec 11, 2021 | 06:00 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले का दौरा करेंगे और सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे। जिससे 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए पानी मिलेगा।

Loading ...
सरयू नहर परियोजना
मुख्य बातें
  • सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना पर काम 1978 में शुरू हुआ।
  • चार दशक से अधूरा प्रोजेक्ट चार साल में पूरा हुआ है।
  • यह परियोजना पूर्वी यूपी में सिंचाई संबंधी समस्याओं का समाधान करेगी।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहराइच, श्रावस्ती एवं बलरामपुर से गोरखपुर तक जाने वाली 318 किलोमीटर लंबी सरयू नहर परियोजना का आज (11 दिसंबर) करीब 1 बजे बलरामपुर से उद्घाटन करेंगे, जो पूर्वांचल में बाढ़ एवं सूखे की समस्या से निपटने में मददगार साबित हो सकती है। इस परियोजना से 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए पानी मिलेगा और इस इलाके के करीब 29 लाख किसानों को फायदा पहुंचेगा। पीएम मोदी ने शुक्रवार (10 दिसंबर) की शाम ट्वीट किया कि लंबे समय से पेंडिग सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के काम को हमारी सरकार ने पिछले चार वर्षों में प्रतिबद्धता के अनुरूप तेजी से पूरा किया है और जल संसाधनों से हमारे किसानों को लाभ होगा और 'ईज ऑफ लिविंग' में मदद मिलेगी। 

पीएम ने लिखा कि आपको जानकर हैरानी होगी कि सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना पर काम 1978 में शुरू हुआ था लेकिन दशकों तक यह परियोजना कभी पूरी नहीं हुई। खर्चा बढ़ गया और लोगों की परेशानी भी बढ़ गई। चार दशक से अधूरा था प्रोजेक्ट चार साल में पूरा हुआ है। साथ ही उन्होंने आगे लिखा मैं कल, 11 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में विशेष कार्यक्रम में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के उद्घाटन के अवसर पर रहूंगा। यह परियोजना पूर्वी यूपी में सिंचाई संबंधी समस्याओं का समाधान करेगी और हमारे मेहनती किसानों की मदद करेगी।

सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा एवं रोहिन नदियों को जोड़ते हुए 318 किलोमीटर लम्बी मुख्य नहर और इससे जुड़ी 6,600 किलोमीटर लिंक नहरों वाली उक्त नहर से पूर्वांचल के 9 जिलों बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर और गोरखपुर के 25 से 30 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।

करीब 9,802 करोड़ रुपए लागत वाली इस परियोजना से 14.04 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा और नेपाल से आने वाले पानी के चलते विभिन्न इलाकों में हर साल आने वाली बाढ़ जैसी विभीषिका का जोखिम कम होगा। यह परियोजना काफी समय से लंबित थी। यह परियोजना देश की उन 99 परियोजनाओं में से एक है, जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्ण करने के लिए चुना।इस परियोजना पर काम की शुरुआत 1978 में हुई थी लेकिन पूर्ववर्ती सरकारों ने इस पर अधिक ध्यान नहीं दिया। प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से उक्त परियोजना अब पूरी हुई है।

बहराइच के जिलाधिकारी दिनेश चंद्र सिंह ने इस संबंध में बताया कि प्रधानमंत्री के बलरामपुर दौरे के मद्देनजर बहराइच प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है। इसके दृष्टिगत एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। बहराइच की पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह ने बताया कि नहर का उद्गम घाघरा एवं सरयू नदियों पर बना बहराइच का सरयू बैराज है। परियोजना के उद्घाटन के समय बैराज से पानी छोड़ा जाएगा। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।