लाइव टीवी

पीएम मोदी दुनिया में सबसे आगे, जो बाइडेन 5वें नंबर पर, लोकप्रिय नेताओं को लेकर हुआ सर्वे

Updated Aug 26, 2022 | 16:00 IST

मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस सर्वे में एक बार फिर दुनिया सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में पीएम मोदी  75 प्रतिशत रेटिंग के साथ टॉप पर हैं। जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन पांचवें स्थान पर हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के लोकप्रिय नेताओं में 75 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ ग्लोबल रेटिंग में एक बार फिर टॉप पर हैं। पीएम मोदी के बाद मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर और इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी 63 फीसदी और 54 फीसदी रेटिंग के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। दुनिया के 22 नेताओं की लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को 41% रेटिंग के साथ 5वें स्थान पर रखा गया है। बिडेन के बाद कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो 39% और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 38% रेटिंग के साथ छठे और 7वें स्ठान पर रहे। इससे पहले जनवरी 2022 और नवंबर 2021 में दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में प्रधानमंत्री मोदी टॉप पर थे।

मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, ब्राजील, जर्मनी, भारत, मैक्सिको, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन और संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकारी नेताओं और देश की ट्रैजेक्टरीज की अप्रूवल रेटिंग पर नजर रख रहा है। यह मंच राजनीतिक चुनावों, निर्वाचित अधिकारियों और मतदान के मुद्दों पर रीयल-टाइम मतदान डेटा प्रदान करता है। मॉर्निंग कंसल्ट प्रतिदिन 20,000 से अधिक वैश्विक साक्षात्कार आयोजित करता है।

ग्लोबल लीडर और देश के ट्रैजेक्टरी डेटा किसी दिए गए देश में सभी वयस्कों के सात-दिवसीय चलती औसत पर आधारित है, जिसमें +/- 1-4 प्रतिशत के बीच त्रुटि का अंतर होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, औसत नमूना आकार करीब 45,000 है। अन्य देशों में, नमूने का आकार करीब 500-5,000 के बीच होता है।

वयस्कों के राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधि नमूनों के बीच सभी इंटरव्यू ऑनलाइन आयोजित किए जाते हैं। भारत में, नमूना साक्षर आबादी का प्रतिनिधि है। हर देश में उम्र, लिंग, क्षेत्र और कुछ देशों में आधिकारिक सरकारी स्रोतों के आधार पर शिक्षा के आधार पर सर्वे को महत्व दिया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, सर्वे को नस्ल और जातीयता के आधार पर भी महत्व दिया जाता है। उत्तरदाता इन सर्वे को अपने देशों के लिए उपयुक्त भाषाओं में पूरा करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।