लाइव टीवी

प्रधानमंत्री का देश के नाम संबोधन आज 8 बजे, इस बार के संबोधन पर क्यूं टिकी हैं सबकी नजरें

Updated Mar 19, 2020 | 15:08 IST

PM Modi Address on COVID 19 : समझा जाता है कि इस संबोधन के दोरान कोरोना वायरस के फैलने से रोकने के लिए कुछ नए कदमों की घोषणा कर सकते हैं और इससे निपटने में लोगों का सहयोग मांग सकते हैं। 

Loading ...
आज शाम आठ बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम।
मुख्य बातें
  • भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 166 मामले सामने आ चुके हैं
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रात 8 बजे के संबोधन पर टिकी हैं देश भर की नजरें
  • भारत में इस वायरस की चपेट में आने से अब तक जा चुकी है तीन लोगों की जान

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम आठ बजे एक बार फिर देश को संबोधित करने जा रहे हैं। पीएम मोदी अपने इस संबोधन में कोरोना वायरस से संक्रमण से लड़ने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देंगे और इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से बुधवार को इस बारे में जानकारी दी गई। समझा जाता है कि इस संबोधन के दोरान पीएम कोरोना वायरस के फैलने से रोकने के लिए कुछ नए कदमों की घोषणा कर सकते हैं और इससे निपटने में लोगों का सहयोग मांग सकते हैं। 

भारत में कोरोना वायरस अभी सामुदायिक संक्रमण स्टेज तीन पर नहीं पहुंचा है। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने आईसीएमआर की रिपोर्ट का हवाला देकर कहा है कि देश के सभी शहरों में तत्काल प्रभाव से दो से चार सप्ताह तक लॉक डाउन करने की जरूरत है। इससे कोरोना वायरस को उसके स्टेज-2 पर सीमित रखने में मदद मिलेगी।

सार्क देशों के नेताओं के साथ बैठक कर चुके हैं पीएम
प्रधानमंत्री मोदी भारत में कोरोना वायरस के प्रसार पर करीबी नजर रखने के साथ ही स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। गत 16 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम ने सार्क देशों के नेताओं के साथ बातचीत की। इस बैठक में सार्क देशों के नेताओं ने एकजुट होकर कोरोना वायरस से लड़ने की प्रतिबद्धता जताई। पीएम ने कहा कि भारत दक्षिण एशिया को वायरस से मुक्त करने के लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास करेगा।

सार्क के लिए फंड की घोषणा की
इस बैठक में पीएम मोदी ने सार्क देशों के लिए कोविड-19  इमरजेंसी फंड बनाने का विचार रखा। उन्होंने कहा कि इस राशि का उपयोग वायरस से संक्रमित सार्क देशों की मदद की जाएगी और इस फंड में देश स्वैच्छिक रूप से आर्थिक मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने इस फंड में भारत की तरफ से 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने की घोषणा की। 

डॉक्टरों-विशेषज्ञों की टीम हमेशा तैयार रहेगी
सार्क नेताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सार्क देशों के लिए भारत से डॉक्टरों एवं विशेषज्ञों की एक टीम हमेशा तैयार रहेगी जो जरूरत पड़ने पर तत्काल उस देश के लिए रवाना रोगी। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि उनका देश सार्क के अन्य देशों को लॉजिस्टिक उपलब्ध कराने में मदद देगा।

वायरस की चपेट में आए दुनिया के 140 देश
बता दें कि कोरोना वायरस की चपेट में दुनिया के 140 से ज्यादा देश आ चुके हैं। इस बीमारी ने विश्व भर में अब तक करीब 8970 लोगों की जान ले ली है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 166 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस को काबू में करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें लगातार कदम उठा रही हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।