लाइव टीवी

नए कोरोना वैरिएंट पर PM Modi की अहम बैठक! आला अधिकारियों संग कर रहे हैं इमरजेंसी मीटिंग

Updated Nov 27, 2021 | 13:03 IST

कोरोना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अहम बैठक कर रहे हैं। बैठक में आला अधिकारियों के साथ कोरोना की स्थिति और वैक्सीनेशन पर चर्चा के अलावा नए कोरोना के वैरिएंट पर बात हो रही है।

Loading ...
नए कोरोना वैरिएंट पर आला अधिकारियों संग अहम बैठक कर हैं PM!
मुख्य बातें
  • नए कोरोना वैरिएंट पर मोदी की इमरजेंसी मीटिंग
  • बैठक में पीएम कैबिनेट सचिव सहित अन्य आला अफसर हैं मौजूद
  • नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल भी बैठक में हुए शामिल

नई दिल्ली: इस वक्त की सबसे बड़ी खबर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के दुनिया भर में बढ़ रहे खतरे के बीच पीएम मोदी इस समय आला अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में देश में कोरोना की स्थिति और वैक्सीनेशन को लेकर चर्चा की जा रही है। माना जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीकी वेरिएंट को लेकर भी पीएम मोदी चर्चा कर सकते हैं। पीएम मोदी के साथ इस बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल शामिल हैं।

ताजा मामलों की स्थिति

आपको बता दें कि देश में शनिवार को एक दिन में कोविड-19 के 8,318 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,45,63,749 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अपडेट आंकड़ों के अनुसार, देश में 465 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,67,933 हो गई। देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की कुल 120.96 खुराक दी जा चुकी है।

नए वेरिएंट से चिंता हुई दोगुनी

दरअसल दक्षिण अफ्रीका में कोविड वायरस का जो नया वेरिएंट मिला है। इसने दुनियाभर में टेंशन बढ़ा दी है इसलिए भारत अभी से अलर्ट हो गया है ताकि देश में हालात किसी भी चिंताजनक ना हों। कोरोना के इस नये वेरिएंट को इसे डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि वायरस का नया वेरिएंट मल्टिपल म्यूटेशन वाला है। नए वेरिएंट की वजह से दक्षिण अफ्रीका में कोविड के नए मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।

ओमीक्रॉन नाम का है वायरस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक समिति ने कोरोना वायरस के इस नये स्वरूप को ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया है और इसे ‘बेहद संक्रामक चिंताजनक स्वरूप’ करार दिया है। पिछले एक हफ्ते में दक्षिण अफ्रीका में कोविड के नए मामलों में 200% तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दक्षिण अफ्रीका से निकलकर वायरस का ये वेरिएंट हॉन्ग कॉन्ग, इजराइल और बोत्सवाना तक पहुंच गया है। जबकि अमेरिका, कनाडा समेत कई मुल्कों ने अफ्रीकी देशों से यात्रा पर बैन लगा दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।