लाइव टीवी

नेपाल से लखनऊ पहुंचे PM मोदी, CM योगी संग बीजेपी नेताओं और मंत्रियों से की मुलाकात

Updated May 16, 2022 | 20:18 IST

नेपाल की एक दिन की यात्रा से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कुशीनगर में महापरिनिर्वाण स्तूप पहुंचे। इसके बाद वो लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास पर पहुंचे हैं और यहां डिनर करेंगे।

Loading ...
पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लखनऊ स्थित आवास पर पहुंच गए हैं। वह यहां रात्रिभोज में शामिल होने वाले हैं। लखनऊ आने से पहले पीएम मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में महापरिनिर्वाण स्तूप में पूजा-अर्चना की। उन्होंने ट्वीट किया कि कुशीनगर में महापरिनिर्वाण स्तूप में प्रार्थना की। हमारी सरकार कुशीनगर में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास कर रही है ताकि अधिक पर्यटक और तीर्थयात्री यहां आ सकें। 

प्रधानमंत्री मोदी ने लखनऊ में यूपी बीजेपी नेताओं और मंत्रियों के साथ की बैठक की। 

नेपाल के लुंबिनी की अपनी एक दिन की यात्रा से लौटने के बाद प्रधानमंत्री मंदिर पहुंचे। 

पीएम मोदी ने सोमवार को अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ लुम्बिनी बौद्ध विहार क्षेत्र में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज (भारत अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केंद्र) के निर्माण कार्य के लिए आधारशिला रखी। निर्माण का कार्य पूरा हो जाने के बाद यह विश्व स्तरीय सुविधाओं वाला केंद्र बन जाएगा और यहां विश्व भर से आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक पहलुओं का आनंद ले सकेंगे। शिलान्यास समारोह के बाद दोनों देश के प्रधानमंत्रियों ने केंद्र के एक मॉडल का भी अनावरण किया। शिलान्यास के लिए पूजा अर्चना तीन प्रमुख बौद्ध परंपराओं थेरवाद, महायान और वज्रयान से संबद्ध भिक्षुओं ने की।

लुंबिनी से PM मोदी का शांति का संदेश, बौद्ध सांस्कृतिक केंद्र की आधारशिला रखी

बौद्ध कूटनीति: लुंबिनी के बहाने इन समीकरणों को साधेंगे मोदी,चीन को लगेगा झटका !

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।