लाइव टीवी

Gujarat: गांधीनगर में PM मोदी ने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर फॉर स्कूल्स के शिक्षकों और छात्रों से की बातचीत

Updated Apr 18, 2022 | 23:10 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के गांधीनगर में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर फॉर स्कूल्स का दौरा किया। उन्होंने विद्या समीक्षा केंद्र में छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के  गांधीनगर में 'कमांड एंड कंट्रोल सेंटर फॉर स्कूल्स' के शिक्षकों और छात्रों से बातचीत की। सेंटर सालाना 500 करोड़ से अधिक डेटा सेट एकत्र करता है और छात्रों के लिए समग्र सीखने के परिणामों को बढ़ाने के लिए बड़े डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग करके उनका सार्थक विश्लेषण करता है।

सेंटर शिक्षकों और छात्रों की दैनिक ऑनलाइन उपस्थिति को ट्रैक करने में मदद करता है, छात्रों के सीखने के परिणामों का केंद्रीकृत योगात्मक और आवधिक मूल्यांकन करता है। स्कूलों के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को विश्व बैंक द्वारा एक वैश्विक सर्वोत्तम अभ्यास माना गया है, जिसने अन्य देशों को भी आमंत्रित किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने आज इसकी जानकारी दी। 

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में इस बात पर प्रकाश डाला कि युवा पीढ़ी को अन्य पीढ़ियों की तुलना में नवीनतम तकनीक के लिए खुद को अनुकूलित करना बहुत आसान लगता है। आप इस समस्या से कैसे निपटते हैं, प्रधानमंत्री ने एक शिक्षक से पूछा। राजेश्वरी पटेल नाम की शिक्षिका ने सेंटर में काम करने के अपने अनुभव को साझा किया और कहा कि पिछले साल कोविड-19 महामारी की अवधि के दौरान कई छात्रों ने ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अध्ययन किया। सरकार के 'दीक्षा' पोर्टल ने मेरे जैसे लोगों को सक्षम बनाने में मदद की। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल पर सामग्री भी बहुत दिलचस्प है। कई लोगों ने कंप्यूटर गेम से विचलित नहीं होने का विकल्प चुना और इसके बजाय इस ऐप पर अध्ययन करना चुना। मेरे साथी शिक्षकों के मनोबल को भी बढ़ावा मिला। 

पीएम मोदी ने एक छात्र से पूछा कि क्या इस सेंटर की मौजूदगी के बावजूद उन पर पढ़ाई का बोझ अभी भी बना हुआ है। सातवीं कक्षा की अश्रुका नाम की एक छात्रा ने प्रधानमंत्री को जवाब देते हुए कहा कि मुझे इस केंद्र में शिक्षा प्राप्त करने और ज्ञान प्राप्त करने के लिए आना पसंद है। पीएम ने छात्रा से पूछा कि क्या वह खेल गतिविधियों के लिए समय निकाल पाती है। छात्र ने उत्तर दिया कि मैं दोनों क्षेत्रों में संतुलन बनाए रखने की कोशिश करती हूं।

पीएम मोदी की अगुआई में भारत का बढ़ा है कद, एस जयशंकर और राजनाथ सिंह के बयानों का खास मतलब समझिये

जयेश नाम के एक अन्य शिक्षक ने प्रधानमंत्री से कहा कि विद्या समीक्षा केंद्र हम सभी के लिए फायदेमंद साबित हुआ है, खासकर कोविड-19 की समय अवधि के दौरान। उन्होंने कहा कि इसे अच्छी प्रतिक्रिया भी मिली है। यह शिक्षा के उद्देश्यों के लिए लाइव वीडियो कॉल प्रदान करता है। मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार का सौभाग्य है कि हमारे पास हमारी शिक्षा प्रणाली के लिए अत्याधुनिक तकनीक है। विभिन्न स्कूलों के समन्वयकों और छात्रों के साथ बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने छात्रों के लिए पौष्टिक भोजन के महत्व पर जोर दिया।

यूक्रेन से लौटे छात्रों की पीएम मोदी से मांग, जैसे हमारी जान बचाई उसी तरह हमारा करियर बचाएं

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।