लाइव टीवी

Budget 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- किसान,युवा और सबके हित का ये 'जन-जन का बजट'

Updated Feb 01, 2020 | 19:02 IST

बजट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इस बजट में समाज के हर तबके का ख्याल रखने की कोशिश की गई है और तमाम अहम बिंदुओं को इसमें शामिल किया है।

Loading ...
पीएम मोदी ने कहा कि सरकार की मंशा सभी का ख्याल रखने की है

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  2020-21 का बजट पेश किया जिसमें उन्होंने कई अहम एलान किए इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए बिंदुबार इसके बारे में बताया और कहा कि सरकार की मंशा सभी का ख्याल रखने की है और इसके लिए तमाम आवश्यक कदम भी उठाए गए हैं।

पीएम मोदी ने कहा,बजट में जिन नए रीफॉर्म्स का ऐलान किया गया है, वो हमारी अर्थव्यवस्था को गति देने, देश के प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और इस दशक में अर्थव्यवस्था की नींव को मजबूत करने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि रोजगार के प्रमुख क्षेत्र होते हैं, एग्रीकल्चर, इंफास्ट्रक्चर, टेक्सटाइल और टेक्नोलॉजी। इम्प्लॉयमेंट जनरेशन को बढ़ाने के लिए इन चारों बिंदुओं पर इस बजट में बहुत जोर दिया गया है।

कृषि और  किसानों के बारे में उन्होंने कहा कि किसान की आय दोगुनी हो, इसके प्रयासों के साथ ही, 16 एक्शन प्वाइंट्स बनाए गए हैं जो ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार को बढ़ाने का काम करेंगे, बजट में कृषि क्षेत्र के लिए Integrated approach अपनाई गई, जिससे परंपरागत तौर तरीकों के साथ ही हॉर्टिकल्चर, फिशरीज, एनीमल हस्बेंड्री में वैल्यू एडिशन बढेगा और इससे भी रोजगार बढ़ेगा।

आयुष्मान भारत योजना को लेकर उन्होंने कहा कि इस योजना ने देश के हेल्थ सेक्टर को नया विस्तार दिया है। इस सेक्टर में Human resource- डॉक्टर, नर्स, अटेनडेंट के साथ ही मेडिकल डिवाइस मैन्यूफैक्चरिंग का बहुत स्कोप बना है। इसे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा नए निर्णय लिए गए हैं।

उन्होंने कहा किटेक्निकल टेक्सटाइल के लिए नए मिशन की घोषणा हुई है। मैनमेड फाइबर को भारत में Produce करने के लिए उसके raw material के ड्यूटी स्ट्रक्चर में रीफॉर्म किया गया है। इस रीफॉर्म की पिछले तीन दशकों से मांग हो रही है।

रोजगार को लेकर पीएम बोले कि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में Employment जनरेशन को बढ़ावा देने के लिए इस बजट में हमने कई प्रयास किए हैं। नए स्मार्ट सिटीज, इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग, डेटा सेंटर पार्क्स, बायो टेक्नोलॉजी और क्वांटम टेक्नोलॉजी, जैसे क्षेत्रों के लिए अनेक पॉलिसी Initiatives लिए गए हैं।

टैक्स बेनिफिट पर पीएम ने कहा कि स्टार्ट अप्स और रीयल एस्टेट के लिए भी टैक्स बेनिफिट्स दिए गए हैं। ये सभी फैसले अर्थव्यवस्था को तेज गति से बढ़ाने और इसके जरिए युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराएंगे। अब हम इनकम टैक्स की व्यवस्था में, विवाद से विश्वास के सफर पर चल पड़े हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।