लाइव टीवी

संयुक्‍त राष्‍ट्र में पीएम मोदी का आज अहम संबोधन, बहुपक्षीय प्रणाली और व्यवस्था में सुधार पर होगी चर्चा

Updated Jul 17, 2020 | 06:58 IST

PM Modi to address UN ECOSOC : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्‍त राष्‍ट्र में आर्थिक एवं सामाजिक परिष की एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक को संबोधित करेंगे। यह UNSC में भारत की जीत के बाद PM मोदी का पहला संबोधन होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
संयुक्‍त राष्‍ट्र में पीएम मोदी का आज अहम संबोधन, बहुपक्षीय प्रणाली और व्यवस्था में सुधार पर होगी चर्चा
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज संयुक्‍त राष्‍ट्र में अहम संबोधन होने जा रहा है
  • सुरक्षा परिषद में जीत के बाद पीएम मोदी का यह यूएन में पहला संबोधन होगा
  • इस बैठक में बहुपक्षीय प्रणाली और वैश्विक व्यवस्था में सुधार पर चर्चा होगी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार, 17 जुलाई) संयुक्‍त राष्‍ट्र की आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (UN ECOSOC) के एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। संयुक्‍त राष्‍ट्र की अहम इकाई की इस उच्‍च स्‍तरीय बैठक में पीएम मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये शामिल होंगे। वह मुख्‍य वक्‍ता के तौर पर इस बैठक को संबोधित होंगे। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थाई सीट के लिए हाल ही में भारत की जीत के बाद यह पीएम मोदी का वैश्विक संस्‍था में पहला संबोधन होने जा रहा है।

आज रात पीएम मोदी का संबोधन

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और दुनिया के कई अन्‍य देशों के प्रमुख भी न्‍यूयार्क में आयोजित इस बैठक में शिरकत करेंगे। बैठक भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे के आसपास शुरू होने की संभावना है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव और नॉर्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोल्डबर्ग के साथ पीएम मोदी UN ECOSOC के समापन सत्र को संबोधित करेंगे। यह बैठक संयुक्‍त राष्‍ट्र की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्‍या पर बुलाई गई है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

बहुपक्षवाद पर होगी चर्चा

UN ECOSOC के इस वार्षिक उच्चस्तरीय सेगमेंट में सरकार, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज और शिक्षाविदों के उच्चस्तरीय प्रतिनिधियों का समूह शामिल है। इस वर्ष के उच्चस्तरीय सेगमेंट का विषय 'कोविड-19 के बाद बहुपक्षवाद: 75वीं वर्षगांठ पर हमें किस तरह के यूएन की आवश्यकता है' को रखा गया है। बदलते अंतरराष्ट्रीय परिवेश और कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दुनियाभर में मची तबाही के बीच इस बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी कि मजबूत नेतृत्व, प्रभावी अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, व्‍यापक भागीदारी के जरिये वैश्विक एजेंडा को किस तरह प्रभावी बनाया जाए।

सुरक्षा परिषद में भारत को मिली थी जीत

संयुक्‍त राष्‍ट्र की एक प्रमुख इकाई में पीएम मोदी यह संबोधन ऐसे समय में होने जा रहा है, जबकि भारत को पिछले महीने ही इस वैश्विक संस्‍था में उस वक्‍त महत्‍वपूर्ण सफलता मिली, जब उसे दो साल के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद का अस्‍थाई सदस्‍य चुन लिया गया। भारत को जीत के लिए 192 वोटों में से हालांकि 128 मतों की ही जरूरत थी, लेकिन उसे वोट 184 मिले, जो भारत के प्रति अंतरराष्‍ट्रीय समर्थन को दर्शाता है। भारत को आठवीं बार संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद का अस्‍थाई सदस्‍य चुना गया है। इस जीत के बाद पीएम मोदी का संयुक्‍त राष्‍ट्र में यह पहला भाषण होने जा रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।