लाइव टीवी

Dilip Kumar demise: सिनेमाई जगत के लीजेंड के रूप में याद किए जाएंगे दिलीप कुमार- पीएम नरेंद्र मोदी

Updated Jul 07, 2021 | 10:28 IST

ट्रेजिडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार के निधन पर राजनीतिक शख्सियतें उनके योगदान को याद करते हुए श्रद्धांजलि दे रही हैं।

Loading ...
दिलीप कुमार के निधन से राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर
मुख्य बातें
  • दिलीप कुमार को पीएम मोदी ने सिनेमाई जगत का लीजेंड बताया
  • राजनीतिक गलियारे की टिप्पणी- हिंदी सिनेमा में एक युग का अंत
  • 98 की उम्र में दिलीप कुमार ने ली अंतिम सांस

सिल्वर स्क्रीन पर वर्षों तक राज करने वाले सदाबहार अभिनेता दिलीप कुमार अब हम सबके बीच नहीं हैं। 98 की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। वो कई तरह की बीमारियों का सामना कर रहे थे। उनके निधन से जहां बॉलीवुड में शोक है, वहीं राजनीतिक गलियारे में भी शोक की लहर है। राजनीतिक शख्सियतों ने उनके योगदान को अपने अंदाज में याद कर श्रद्धांजलि दी। दिलीप कुमार एक ऐसी शख्सियत थे जिन्होंने अलग अलग किरदारों को पर्दे पर जिया हालांकि उन्हें ट्रेजडी किंग के तौर पर याद किया जाता है। वो आम और खास हर किसी के दिले के करीब थे। आज जब वो हमारे बीच नहीं हैं तो उनके व्यक्तित्व को अलग अलग तरह से याद किया जा रहा है। 

राष्ट्रपति ने जताई संवेदना

दिलीप कुमार ने अपने आप में उभरते भारत के इतिहास को संक्षेप में प्रस्तुत किया। थेस्पियन का आकर्षण सभी सीमाओं को पार कर गया, और उसे पूरे उपमहाद्वीप में प्यार किया गया। उनके निधन से एक युग का अंत होता है। दिलीप साहब भारत के दिल में हमेशा जिंदा रहेंगे। परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना।

पीएम नरेंद्र मोदी का खास संदेश

दिलीप कुमार जी को एक सिनेमाई किंवदंती के रूप में याद किया जाएगा। उन्हें अद्वितीय प्रतिभा का आशीर्वाद प्राप्त था, जिसके कारण पीढ़ियों के दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए थे। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना। आरआईपी।

अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि
श्री दिलीप कुमार जी सिल्वर स्क्रीन के एक सच्चे लीजेंड थे, उनमें भारतीय सिनेमा ने एक महान अभिनेता को खो दिया है। उन्होंने अपने अविश्वसनीय अभिनय और प्रतिष्ठित भूमिकाओं से सिनेमा प्रेमियों की पीढ़ियों का मनोरंजन किया है। दिलीप जी के परिवार और अनुयायियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।


राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि

जब मैं पद्म विभूषण देने के लिए मुंबई गया तो मैं दिलीप कुमार जी से व्यक्तिगत रूप से मिला था। महान अभिनेता के साथ बातचीत करना मेरे लिए एक विशेष क्षण था।उनका निधन भारतीय सिनेमा के लिए अपूरणीय क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

राहुल गांधी 
दिलीप कुमार जी के परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान को आने वाली पीढ़ियों के लिए याद किया जाएगा।

गजेंद्र सिंह शेखावत

हिन्दी सिनेमा के एक युग का अंत!हमारे सुपरस्टार दिलीप कुमार जी के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ - एक ऐसे दिग्गज जिनकी फिल्में हम सभी बड़े हुए हैं।उनकी सदागति के लिए प्रार्थना।शांति।

स्मृति ईरानी

मुख्तार अब्बास नकवी का खास ट्वीट
देश ने एक महान अभिनेता और एक महान व्यक्तित्व और इंसान खो दिया है। परिवार और दिलीप कुमार साहब के शुभचिंतकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। आरआईपी।


मायावती ने क्या कहा

भारतीय फिल्मजगत बाॅलीवुड की प्रसिद्ध व जानी-मानी हस्ती दिलीप कुमार के आज निधन की खबर अति-दुःखद। उनकी पत्नी सायरा बानो व उनके चाहने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।अपनी अदाकारी से फिल्मजगत में अमिट छाप छोड़ने वाले दिलीप कुमार को विनम्र श्रद्धांजलि।उनकी फिल्में हमेशा यादगार रहेंगी।

दिलीप कुमार का जाना एक संस्थान के जाने की तरह है। वो एक ऐसे शख्स थे जब कैमरे के सामने आते थे तो उसी किरदार में ढल जाते थे। उन्होंने भारतीय हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक फिल्में दी जिसका असर आज की फिल्मों में भी दिखाई देता है। एक तरफ जब वो रुपहले पर्दे पर किरदार के तौर पर सामने आते थे तो सिर्फ अपनी भूमिका नहीं अदा करते थे बल्कि सिनेमा जगत में कई विधाओं को जन्म भी दिया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।