लाइव टीवी

राष्ट्रपति के लिए व्हीलचेयर पर वोट डालने आए मनमोहन, कभी अटल भी ऐसे ही पहुंचे थे करने मतदान, पढ़ें किस्सा

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Jul 18, 2022 | 12:33 IST

मनमोहन सिंह जब बैलेट बॉक्स के पास पहुंचे, उन्हें चार लोगों ने सहारा देकर उठने में मदद की, जिसके बाद उन्होंने पर्ची अंदर डाली।

Loading ...
दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की तरह सोमवार को मनमोहन सिंह भी व्हील चेयर पर बैठकर वोट डालने आए।
मुख्य बातें
  • PM नरेंद्र मोदी ने दिल्ली तो CM योगी ने यूपी में किया मतदान
  • 21 जुलाई, 2022 को होगी इन चुनावों के लिए वोटों की गिनती
  • द्रौपदी मुर्मू हैं NDA कैंडिडेट, यशवंत सिन्हा विपक्ष के उम्मीदवार

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद मनमोहन सिंह ने भी सोमवार (18 जुलाई, 2022) को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया। 89 साल के सिंह इस दौरान व्हील चेयर पर बैठाकर वहां लाए गए थे। उन्होंने जब बैलेट बॉक्स के पास पहुंचे, उन्हें चार लोगों ने सहारा देकर उठने में मदद की, जिसके बाद उन्होंने पर्ची अंदर डाली।

वैसे, यह कोई पहला मौका नहीं है, जब कोई सियासी दिग्गज इस तरह वोटिंग के लिए पहुंचा हो। उनसे पहले दिवंगत पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी कभी व्हील चेयर के सपोर्ट से राष्ट्रपति के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंचे थे।  

वाजपेयी से जुड़ा यह वाकया साल 2007 का है। 19 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए तब वोटिंग हो रही थी। इस बीच, गड़बड़ स्वास्थ्य के बावजूद अटल मतदान के लिए पहुंचे थे। जैसे ही वह वहां पहुंचे, बीजेपी नेताओं में हलचल सी मच गई थी। सुषमा स्वराज भी तब अटल के साथ थीं। हल्की-फुल्की बातचीत के बाद आगे वह वोट डालते हैं।  

वाजपेयी का उसी दिन का एक और फोटो भी खासा चर्चा में रहा था, जिसमें वह लोगों का अभिवादन स्वीकारते नजर आ रहे थे। यह फोटो उनके देहांत पर पूर्व सांसद और सीनियर वकील सत्य पाल जैन ने शेयर की थी। वाजपेयी साहब तब 84 साल के थे। हालांकि, वाजपेयी तब व्हीलचेयर से उतर कर वोट डालने गए थे। 

चूंकि, अटल अस्वस्थ होने के चलते व्हील चेयर के बाद काफी साल तक सार्वजनिक तौर पर सामने नहीं नजर आए। मूल रूप से मध्य प्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले अटल ने दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज के दौरान 15 अगस्त, 2018 को अंतिम सांस ली थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।