लाइव टीवी

चुनावी वादों के साथ प्रियंका गांधी ने फूंका यूपी चुनाव प्रचार का बिगुल, बाराबंकी से शुरू हुई 'प्रतिज्ञा यात्रा'

गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated Oct 23, 2021 | 16:09 IST

कांग्रेस यूपी में साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में दमदार उपस्‍थिति दर्ज कराने की कोशिशों में जुटी है। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी लगातार प्रदेश में बनी हुई हैं। शनिवार को उन्‍होंने बाराबंकी से प्रतिज्ञा यात्रा की शुरुआत की और कई घोषणाएं की।

Loading ...
चुनावी वादों के साथ प्रियंका गांधी ने फूंका यूपी चुनाव प्रचार का बिगुल, बाराबंकी से शुरू हुई 'प्रतिज्ञा यात्रा'

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस महासि‍चव प्रियंका गांधी ने राज्‍य के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। कांग्रेस नेता ने स्‍कूली लड़कियों के लिए नि:शुल्‍क ई-स्‍कूटी और मोबाइल फोन के साथ-साथ कृषि लोन माफ करने सहित कई अन्‍य घोषणाएं भी की। बेरोजगारी के मसले को उठाते हुए कांग्रेस महासचिव ने 20 लाख सरकारी नौकर‍ियों का भी वादा किया।

कांग्रेस महासचिव शनिवार को बाराबंकी में थीं, जहां प्रतिज्ञा यात्रा को हरी झंडी दिखाते हुए उन्‍होंने चुनाव को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की। प्रियंका गांधी ने कहा, 'हमारे चुनावी घोषणा-पत्र के कुछ प्रमुख वादों में स्‍कूली लड़कियों के लिए नि:शुल्‍क ई-स्‍कूटी, मोबाइल, कृषि लोन माफ करना, गरीब परिवारों को सालाना 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता, सभी के लिए आधा बिजली का बिल माफ करना और कोविड काल के दौरान के लंबित बिजली के बिल को पूरी तरह माफ करना शामिल है।'

कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर यूपी में उनकी पार्टी सत्‍ता में आती है तो 20 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी, चावल व गेहूं का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) 2500 रुपये प्रति क्विंटल और गन्‍ने का 400 रुपये प्रति क्विंटल होगा। लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले से प्रियंका गांधी ने जिस प्रतिज्ञा यात्रा को रवाना किया, उसमें उन्‍होंने सात घोषणाएं की, जो इस प्रकार हैं : 

  1. टिकट वितरण में महिलाओं की 40 सीट फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी
  2. स्कूल- कॉलेज जाने वाली लड़कियों को स्मार्टफोन और स्कूटी दी जाएगी
  3. किसानों को सम्पूर्ण कर्जमाफी मिलेगी
  4. गेहूं और धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर और गन्ने का 400 रुपये प्रति क्विंटल होगा
  5. बिजली बिल की कीमत आधी हो जाएगी, वहीं कोरोना काल के बिजली बिल के बकाये को माफ कर दिया जाएगा
  6. कोरोना के चलते आर्थिक तंगी झेल रहे हर गरीब परिवार को 25 हज़ार रुपये की सहायता दी जाएगी
  7. उत्तर प्रदेश में 20 लाख सरकारी पदों पर भर्ती की जाएगी

कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा के लिए बस का इस्तेमाल किया जा रहा है। बाराबंकी के अलावा यात्रा दो अन्य शहरों सहारनपुर और वाराणसी से भी यात्रा रवाना हो रही है। प्रतिज्ञा यात्रा का पहला रूट वाराणसी से शुरू होकर रायबरेली में पूरा होगा। इस रूट में चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़ व अमेठी जिले शामिल होंगे। दूसरा रूट बाराबंकी से शुरू होकर झांसी में समाप्त होगा, जिसमें लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर और जालौन जिले शामिल होंगे। तीसरी प्रतिज्ञा यात्रा पश्चिमी यूपी के सहारनपुर से शुरू होकर मथुरा में समाप्त होगी, जिसमें मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, हाथरस, आगरा जिले कवर होंगे। 

जानकारी ये भी मिल रही है कि 31 अक्टूबर को प्रियंका गांधी गोरखपुर में रैली करेंगी। उत्तर प्रदेश की सत्ता से 32 सालों से बाहर कांग्रेस को दोबारा से खड़ा करने के लिए पार्टी महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी ने लगातार योगी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।