लाइव टीवी

AAP सरकार के खिलाफ पंजाब के किसानों का प्रदर्शन, चंडीगढ़-मोहाली बॉर्डर पर धरने पर बैठे

Updated May 18, 2022 | 00:00 IST

पंजाब के किसान पुलिस द्वारा चंडीगढ़ में प्रवेश करने से रोकने के बाद राज्य की AAP सरकार के खिलाफ चंडीगढ़-मोहाली सीमा पर धरने पर बैठ गए हैं। उनका कहना है कि हमारी 11 मांगें पूरी होने तक हमारा विरोध जारी रहेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
किसानों का प्रदर्शन
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ में घुसने से रोकने पर किसान चंडीगढ़-मोहाली सीमा के पास धरने पर बैठे
  • मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विरोध को अनुचित और अवांछनीय करार दिया
  • चंडीगढ़-मोहाली सीमा पर बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है

पंजाब के किसान 10 जून से गेहूं पर बोनस और धान की बुवाई शुरू करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार पर दबाव बनाने के लिए राज्य की राजधानी जाने से रोके जाने के बाद मंगलवार को चंडीगढ़-मोहाली सीमा के पास धरने पर बैठ गए। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस विरोध को अनुचित और अवांछनीय करार देते हुए किसान संघों से नारेबाजी बंद करने और पंजाब के घटते जल स्तर को रोकने के लिए राज्य सरकार से हाथ मिलाने को कहा।

मान ने कहा कि किसानों के लिए बातचीत के लिए उनके दरवाजे खुले हैं, लेकिन खोखले नारे जल स्तर को और कम करने के उनके संकल्प को नहीं तोड़ सकते। उन्होंने यह भी कहा कि वह एक किसान के बेटे हैं और फसल उत्पादकों की समस्याओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं। 

इससे पहले, किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने पंजाब सरकार को एक अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अगर मुख्यमंत्री बुधवार तक प्रदर्शनकारियों के साथ बैठक नहीं करते हैं, तो वे अनिश्चितकालीन विरोध प्रदर्शन करने के लिए चंडीगढ़ की ओर बढ़ेंगे। चंडीगढ़ में कई किसान संगठनों के अनिश्चितकालीन विरोध के आह्वान के मद्देनजर चंडीगढ़-मोहाली सीमा पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया।

मोहाली पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को चंडीगढ़ में प्रवेश करने से रोकने के लिए बैरिकेड्स और टिपर लगाए और वाटर कैनन चलाए। चंडीगढ़ पुलिस ने भी इसी तरह के सुरक्षा इंतजाम किए थे। एक किसान नेता ने कहा कि यह पंजाब में हमारे संघर्ष की शुरुआत है और यह तब तक जारी रहेगा जब तक कि हमारी मांगें पूरी नहीं हो जातीं। अभी तक केवल 25 प्रतिशत किसान ही यहां आए हैं। कल और आएंगे। यह करो या मरो की लड़ाई है।

ये है किसानों की मांग

अपनी विभिन्न मांगों के बीच किसान प्रत्येक क्विंटल गेहूं पर 500 रुपए का बोनस चाहते हैं क्योंकि अभूतपूर्व गर्मी की स्थिति के कारण उनकी उपज गिर गई है और कम हो गई है। वे बिजली के बोझ को कम करने और भूमिगत जल के संरक्षण के लिए 18 जून से धान की बुवाई की अनुमति देने के पंजाब सरकार के फैसले के भी खिलाफ हैं। प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि सरकार उन्हें 10 जून से धान की बुवाई की अनुमति दे। वे मक्का और मूंग के न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए अधिसूचना भी जारी करना चाहते हैं।

किसानों की सरकार से 11 मांगें

वे सरकार से बिजली लोड बढ़ाने पर लगने वाले शुल्क को 4800 रुपए से घटाकर 1200 रुपए करने, 10-12 घंटे बिजली आपूर्ति और बकाया गन्ना भुगतान जारी करने की भी मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का भी विरोध कर रहे हैं। राशन, बिस्तर, पंखे, कूलर, बर्तन, रसोई गैस सिलेंडर और अन्य सामान लेकर पंजाब भर के किसान मोहाली के गुरुद्वारा अम्ब साहिब में एकत्रित हुए। भारती किसान यूनियन (लखोवाल) के महासचिव हरिंदर सिंह लखोवाल ने कहा कि हम इस विरोध को जीतेंगे। 17 अप्रैल को मुख्यमंत्री के साथ पिछली बैठक के दौरान, उन्होंने 11 मांगों का एक चार्टर प्रस्तुत किया था और मान ने उन्हें मुद्दों को हल करने का आश्वासन दिया था, लेकिन एक भी मांग अभी तक स्वीकार नहीं की गई है।

BKU में बगावत, राकेश टिकैत और नरेश टिकैत को निकाला, राजेश चौहान बने भारतीय किसान यूनियन के नए अध्यक्ष

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।