लाइव टीवी

Coronavirus update: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा- कोरोना वायरस ने वास्तविक खतरा पैदा कर दिया है

Updated Mar 09, 2020 | 22:29 IST

Coronavirus Update: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक कुल 44 मामले सामने आए हैं। पंजाब और कर्नाटक के बंगलुरु से भी एक-एक मामला सामने आ गया है।

Loading ...
corona virus: कोरोना की जानकारी न देना केरल में माना जाएगा अपराध
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के संक्रमण से चीन में तीन हजार से ज्यादा मरे, इटली में 366 की मौत
  • WHO के मुताबिक कोरोना से पूरी दुनिया में एक लाख से ज्यादा लोग संक्रमित
  • कतर ने 14 देशों के नागरिकों को अपने यहां आने पर लगाई रोक, भारत का भी नाम जोड़ा
  • भारत में कुल 44 लोग संक्रमित, केरल का तीन साल का बच्चा भी शामिल

नई दिल्ली। कोरोना के संक्रमण से दुनिया की 1 लाख से ज्यादा आबादी प्रभावित है। इस बीच कतर ने कई देशों के नागरिकों को अपने यहां आने पर रोक लगा दी है। जिसमें भारत का भी नाम शामिल है। कतर ने भारत के साथ साथ चीन, इजिप्ट, लेबनान, पाकिस्तान, सीरिया, ईरान, इराक, श्रीलंका, नेपाल , फिलीपींस, बांग्लादेश, थाईलैंड, साउथ कोरिया के लोगों पर बैन लगा दिया है। इससे पहले कुवैत के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने आदेश दिया था कि बाहरी देशों के नागरिकों को कुवैत में दाखिल होने के लिए कोरोना फ्री का प्रमाणपत्र पेश करना होगा। 

Corona Virus Live UPDATES:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोना वायरस ने वास्तविक खतरा पैदा कर दिया है। चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित 70 प्रतिशत लोग ठीक हो चुके हैं।

जर्मनी में कोरोना वायरस से 2 लोगों की मौत। यहां 1100 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित।

कोरोनो वायरस प्रकोप के बीच ईरान में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए इंडियन एयरफोर्स का सी-17 ग्लोबमास्टर ट्रांसपोर्ट विमान गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन से रवाना हो गया है। 

पंजाब में इटली से लौटे एक शख्स को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि, राज्य का पहला मामला। साथ ही कर्नाटक में बेंगलुरू से भी कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया, अमेरिका से लौटे आईटी पेशेवर को संक्रमण की पुष्टि।

ईरान में कोरोना वायरस से अब तक 237 लोगों की मौत
ईरान में पिछले 24 घंटे में सोमवार को 43 और लोगों की मौत के साथ ही देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 237 तक पहुंच गई है। पूरे देश में 595 नए मामलों की पुष्टि हुई है। सोमवार दोपहर तक कुल 7,161 मामलों की पुष्टि हुई।

आज ईरान रवाना होगा सी-17 ग्लोबमास्टर ​
भारत सरकार कोरोनो वायरस से प्रभावित ईरान से भारतीयों को निकालने के लिए आज भारतीय वायु सेना के सी-17 ग्लोबमास्टर को भेजेगी। ये विशेष सैन्य परिवहन विमान आज रात 8 बजे भारत से उड़ान भरेगा। 

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 110,000 के पार
पूरे विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 110,000 के पार हो गई है। साथ ही इससे 3800 से अधिक व्यक्तियों की मौत हुई है। इस वायरस की चपेट में 100 देशों और क्षेत्र आए हैं।

कर्नाटक के अस्पताल से कोरोना का संदिग्ध भागा
दुबई से यहां के हवाईअड्डे पर आए जिस व्यक्ति को कोरोना वायरस संक्रमण के संदेह में अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती करवाया गया था, वह अस्पताल से भाग गया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।व्यक्ति रविवार को यहां आया, उसे तेज बुखार था और कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण भी उसमें नजर आए थे जिसके बाद उसे जिले के वेनलॉक अस्पताल में भर्ती करवाया गया।बताया जाता है कि उसने रात को अस्पताल के स्टाफ से झगड़ा किया। उसका कहना था कि वह संक्रमित नहीं है और यह कहते हुए अस्पताल से चला गया कि वह किसी निजी अस्पताल में अपना इलाज करवाएगा।

केरल सरकार ने दी चेतावनी
केरल में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए हैं। जिनमें तीन साल का बच्चा है जो अपने परिवार के साथ हाल ही में इटली से आया था। केरल सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा है कि जो लोग प्रभावित देशों से आए हैं या जाने की सोच रहे हैं उन्हें जानकारी मुहैया करानी होगी। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जो लोग अपनी यात्रा की जानकारी नहीं देंगे उसे अपराध माना जाएगा। 

कोरोना से निपटने के लिए तमिलनाडु सरकार तैयार
देश में अब तक कोरोना के कुल 42 पुष्ट मामले सामने आए हैं। कोरोना का सामना करने के लिए तमिलनाडु सरकार ने कुछ खास इंतजाम किए हैं। तमिलनाडु सरकार का कहना है कि सभी अधिकारी व्यक्तिगत स्तर पर कोरोना के मामलों पर नजर रखें।
जम्मू-कश्मीर में 400 लोगों पर नजर
जम्मू-कश्मीर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी प्लानिंग रोहित कंसल ने कहा का करीब 400 लोगों पर नजर रखी जा रही है। जम्मू के सतवाड़ी और सरवल इलाके में खास नजर है। इन इलाकों में सभी आंगनवाड़ी सेंटरों को 15 मार्च तक बंद कर दिया गया है। 
भारत में अब तक कोरोना के 42 मामले पुष्ट
भारत सरकार में  स्पेशल सेक्रेटरी स्वास्थ्य  संजीव कुमार ने बताया कि अब तक कुल 42 पुष्ट मामले सामने आए हैं। इन सबके बीच एनजीटी ने अपने सभी कर्मचारियों का बायोमेट्रिक हाजिरी पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। 

केरल में तीन साल के मासूम में कोरोना की पुष्टि
केरल सरकार ने पुष्ट किया है कि तीन साल के बच्चे में कोरोना का वायरस मिला है। उस बच्चे को गहन निगरानी में रखा गया है। बता दें कि केरल में पिछले 36 घंटे में एक साथ कोरोना के पांच पुष्ट मामले सामने आए थे। बताया जा रहा है कि परिवार हाल ही में इटली से लौटा था।

चीन के बाहर सबसे अधिक इटली प्रभावित
इटली में कोरोना की वजह से करीब 366 लोगों की जान चली गई है। सबसे बड़ी बात यह है कि अगर चीन के बाहर होने वाली मौतों की बात करें तो इटली में ही सबसे ज्यादा लोग काल के गाल में समा चुके हैं। इटली सरकार ने नेशनल इमरजेंसी घोषित किया है। कोरोना का सबसे ज्यादा असर इटली का उत्तरी इलाका है जो सबसे संपन्न माना जाता है। इटली की कुल आबादी करीह एक करोड़ 60 लाख है, कोरोना से निपटने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं जिसकी वजह से एक चौथाई आबादी एक तरह से कैद का सामना कर रही है। 
कतर का 14 देशों के नागरिकों पर बैन
कतर का कहना है कि ऐहतियात के तौर पर 13 से 14 देशों के नागरिकों पर कतर आने पर रोक लगाई गई है। इसका मकसद सिर्फ यह है कि कोरोना का संक्रमण उनके देश में दस्तक न दे। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना के करीब एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इस बीच यह भी खबर है कि चीनी शोधकर्ताओं ने कोरोना के जेनेटिकल स्ट्रक्चर को पढ़ने में सफलता हासिल की है।
बेंगलुरु में केजी स्कूल बंद
कोरोना वायरस की वजह से बेंगलुरु में केजी सेक्शन को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही कोरोना से उपजे हालात पर चर्चा के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से मुलाकात करेंगे।इससे पहले दिल्ली के सीएम और डॉ हर्षवर्धन ने कहा था कि दोनों एजेंसियां कोरोना के खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।