लाइव टीवी

बढ़ेगी IAF की ताकत, अगले महीने भारत आ रहे और 10 राफेल लड़ाकू विमान

Updated Mar 28, 2021 | 14:33 IST

अगले एक महीने में 10 और राफेल लड़ाकू विमानों के भारत पहुंचने की संभावना है। इसके साथ ही भारत में राफेल विमानों की संख्‍या 21 हो जाएगी। भारत ने 36 विमानों के लिए फ्रांस से डील की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
आसमान में बढ़ेगी IAF की ताकत, अगले महीने भारत आ रहे और 10 राफेल लड़ाकू विमान

नई दिल्‍ली : भारतीय वायुसेना को जल्‍द ही 10 और राफेल लड़ाकू विमान मिलने वाले हैं, जिससे इसकी ताकत और बढ़ेगी। इनमें से तीन विमान अगले दो-तीन दिनों में ही भारत पहुंच रहे हैं, जबकि 7-8 अन्‍य लड़ाकू विमान अप्रैल के मध्‍य तक और उनके ट्रेनर वर्जन आखिर तक मिलने की संभावना है। इसके साथ ही भारत में राफेल‍ विमानों की संख्‍या 21 हो जाएगी।

देश में इस वक्‍त 11 राफेल विमान हैं, जो अंबाला एयरबेस पर तैनात हैं। एक शीर्ष सरकारी सूत्र के अनुसार, 'तीन राफेल लड़ाकू विमान अगले दो से तीन दिन में भारत पहुंच रहे हैं। ये सीधे फ्रांस से उड़ान भरेंगे और एक मित्र देश की मदद से हवा में ही ईंधन भरते हुए यहां पहुंचेंगे। इसके बाद हमें अगले महीने के मध्‍य तक 7-8 और लड़ाकू विमान तथा उसके बाद उनके ट्रेनर संस्करण मिलेंगे।'

36 लड़ाकू विमानों के लिए डील

राफेल लड़ाकू विमानों के भारतीय वायुसेना के बेड़े से जुड़ने का स‍िलसिला बीते साल जुलाई-अगस्‍त से शुरू हुआ था। यहां पहुंचने के बहुत कम समय के भीतर इन्‍होंने काम करना शुरू कर दिया। राफेल लड़ाकू विमानों को पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव के दौरान अग्रिम मोर्चे पर गश्त के लिए भी तैनात किया गया था। भारत ने सितंबर 2016 में फ्रांस से 36 लड़ाकू विमानों के लिए डील की थी।

फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों की जो नई खेप आने वाली है, उनमें से कुछ को अंबाला में तैनात किया जाएगा, जबकि अन्‍य को हाशिमारा भेजा जाएगा, दूसरा स्क्वाड्रन शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।