लाइव टीवी

राहुल का पीएम पर वार, '6 साल की नाकामियों के चलते चीन ने अपनाया आक्रामक रुख'

Updated Jul 17, 2020 | 13:38 IST

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को पीएम मोदी पर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि देश के छह साल की असफल नीतियों की वजह से चीन ने आक्रामक रुख अपनाया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना।
मुख्य बातें
  • राहुल गांधी ने अर्थव्यवस्था और चीन के मसले पर सरकार को घेरा
  • कांग्रेस नेता ने कहा-देश में बेरोजगारी 40 सालों में सबसे ज्यादा है
  • वीडियो जारी कर मोदी सरकार की नीतियों पर सवाल खड़े किए

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि साल 2014 से पीएम मोदी 'लगातार गलतियों एवं अविवेकपूर्ण निर्णय' की वजह से देश बुनियादी रूप से कमजोर हुआ है। कांग्रेस नेता ने सीमा पर भारत और चीन के बीच बने गतिरोध के लिए पीएम को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने अपने इस दावे के समर्थन में एक वीडियो पोस्ट किया है और पूछा है, 'आज की परिस्थिति में ऐसा क्या है जिससे कि चीन ने भारत जैसे देश के खिलाफ इस तरह का आक्रामक कदम उठाया?' 

राहुल ने कहा-तमाम क्षेत्रों में असफल हुआ भारत
उन्होंने कहा कि इन छह वर्षों में भारत 'परेशान हुआ' और 'परेशान किया गया'। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि देश अर्थव्यवस्था की सुरक्षा, विदेशी संबंधों जैसे तमाम क्षेत्रों में असफल हुआ है और यही कारण है कि चीन ने इस तरह की आक्रामक कार्रवाई की है। राहुल ने गांधी ने अपने ट्वीट में कहा, 'साल 2014 से पीएम मोदी ने लगातार बड़ी गलतियां की हैं और अविवेकपूर्ण निर्णय लिए हैं। इससे भारत बुनियादी रूप से कमजोर और हमें दुर्बल बनाया है। भू-राजनीतिक दुनिया में केवल शब्दों से काम नहीं चलता।'

'पड़ोसी देश हुए नाराज'
भारत की विदेश नीति के बारे में राहुल ने कहा कि पहले अमेरिका और रूस के साथ भारत की रणनीतिक साझेदारी थी लेकिन अब यह संबंध केवल लेन-देन का रह गया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि पहले भारत अपने इन संबंधों की वजह से भू-राजनीति में अपनी चुतराई दिखा लेता था लेकिन अब भारत के पास इस तरह की चीज नहीं रह गई है। यहां तक कि भारत सरकार ने अपनी नीतियों से नेपाल, भूटान और श्रीलंका को नाराज कर लिया है। ये सभी पड़ोसी देश पहले मित्र थे।

सरकार पर हमलावर रहे हैं कांग्रेस नेता
राहुल ने अर्थव्यवस्था को लेकर भी सरकार पर हमले किए। उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी 40 सालों में सबसे ज्यादा है और अर्थव्यवस्था आपदा के दौर से गुजर रही है।चीन और अर्थव्यवस्था पर राहुल मोदी सरकार पर लगातार मुखर रहे हैं। एलएसी पर तनाव एवं गतिरोध को लेकर उन्होंने सरकार को घेरते हुए सवाल पूछे हैं। कांग्रेस नेता का कहना है कि चीन ने यदि हमारी जमीन ली है तो पीएम को इस बारे में देश को बताना चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।