लाइव टीवी

राहुल गांधी की जिस टी-शर्ट पर मचा है बवाल, जानिए उस ब्रांड की खासियत; जिसके ठीक-ठाक कपड़ों की शुरूआती कीमत है 40 हजार रुपये

शिशुपाल कुमार | Principal Correspondent
Updated Sep 11, 2022 | 00:31 IST

Burberry T-Shirt: राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक टी-शर्ट पहनी थी। इसी टी-शर्ट को लेकर बीजेपी ने तंस कसते हुए कीमत बता दिया। जिसके बाद से इसे लेकर वार-पलटवार हो रहा है।

Loading ...
राहुल गांधी के इसी टी-शर्ट को लेकर मचा है हंगामा (फोटो- @BJP4India)
मुख्य बातें
  • बीजेपी ने राहुल गांधी की टी-शर्ट की बताई थी कीमत
  • तब से इस टी-शर्ट को लेकर मचा है बवाल
  • विपक्षी नेताओं के निशाने पर है बीजेपी

Burberry T-Shirt: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की जिस टी-शर्ट को लेकर बवाल मचा हुआ है। उसके ब्रांड के बारे में जानकर और चौंक जाएंगे। दुनिया का सबसे मशहूर, पुराना और महंगा ब्रांड है। इसके कपड़े दुनिया की महान हस्तियां पहनती रहीं हैं। इसका विंटेज चेक वाले कपड़े की डिमांड काफी है।

क्या है ब्रांड की कहानी

1856 में एक ब्रिटिश नागरिक थॉमस बरबेरी ने बसिंगस्टोक में सिर्फ 21 साल की उम्र में बरबेरी नाम के ब्रांड की स्थापना की थी। यानि कि भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से एक साल पहले। थॉमस बरबेरी का सिद्धांत था कि कपड़ों को लोगों को ब्रिटिश मौसम से बचाने के लिए डिजाइन किया जाना चाहिए। इस ब्रांड के कपड़े डिजाइन होते और फिर पेटेंट करा लिए जाते। पहले इन्होंने मौसम के अनुसार ही कपड़े बनाए। इसके डिजाइन किए हुए कपड़े विश्वयुद्ध के समय मित्र राष्ट्रों द्वारा प्रयोग किए गए थे। ​1955 में ब्रिटेन की महारानी, क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने बरबेरी को वेदरप्रूफर के रूप में एक रॉयल वारंट प्रदान किया। ब्रिटेन से निर्यात किए जाने वाले पांच कोटों में से एक बरबेरी का होता है। इसके बाद से यह ब्रांड अलग-अलग तरह के कपड़े डिजाइन करने लगा। जो दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गया। यह रॉयल और विंटेज ब्रांड दुनिया के पुराने ब्रांडों में से एक है और इसके कपड़े की क्वालिटी आज भी सबसे अलग है।

राहुल गांधी के टी-शर्ट की खासियत

बरबेरी भारत में डायरेक्ट स्टोर के जरिए व्यापार नहीं करती है। यहां थर्ड पार्टी के जरिए ये कपड़े मिलते हैं। बरबेरी की टी-शर्ट ऐसे तो भारत में 20 हजार से शुरूआत हो जाती है, लेकिन ठीक-ठाक टी-शर्ट की कीमत 40 हजार से ऊपर की है। राहुल गांधी ने जो टी-शर्ट पहनी है, उसकी खासियत बरबेरी वेबसाइट के अनुसार कुछ ऐसा है- एक क्लासिक पोलो शर्ट, जिसमें ऑर्गेनिक कॉटन पिक है, जिसे कढ़ाई वाले मोनोग्राम मोटिफ के साथ अपडेट किया गया है और विंटेज चेक का भी इस्तेमाल किया गया है।

भारत में क्यों है चर्चा में

दरअसल कांग्रेस इस समय भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है। राहुल गांधी इसका नेतृत्व कर रहे हैं। 3500 किलोमीटर की दूरी इसमें तय करनी है। यात्रा के तीसरे दिन राहुल गांधी ने एक टी-शर्ट पहनी, जो बरबेरी ब्रांड की थी। बस फिर क्या था, बीजेपी ने उस टी-शर्ट की कीमत को लेकर राहुल पर तंज कस दिया, जिसके बाद कांग्रेस समेत कई विपक्षी नेता बीजेपी की आलोचना करने लगे। कांग्रेस के घेरने के बाद टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने भी इसे लेकर बीजेपी को घेरा है।

ये भी पढ़ें- भारत जोड़ो यात्रा ही नहीं राहुल गांधी के जूतों की भी हो रही है चर्चा, जानें- क्यों

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।